हेल्थ एंड ब्यूटी टिप्स

मोटापे से परेशानी अब बीती बात, बैरियाट्रिक सर्जरी से लोगों की जिंदगी सुधार रहे डॉ शशिकांत दीक्षित

गोरखपुर: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी और अनियमित दिनचर्या से आम आदमी के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर पड़ रहा है। लोगों द्वारा बाहरी खानपान पर निर्भर होने के चलते अनेक बीमारियों का अपने शरीर पर असमय दावत दिया जा रहा है। इन्ही बीमारियों में एक प्रमुख मोटापा है। जिसकी वजह से व्यक्ति मधुमेह और रक्तचाप जैसी बीमारियों से ग्रसित हो जाता है। किंतु घबराने की बात नही, अब अपने शहर गोरखपुर में इसका निदान सम्भव है। इस बीमारी से लोगों को निजात दिला रहे है, मोहद्दीपुर स्थित टाइमनियर हॉस्पिटल के सर्जन डाक्टर शशिकांत दीक्षित।
इस सम्बन्ध में एक अनौपचारिक वार्ता में डॉ दीक्षित ने बताया कि दवाओं से मोटापे का इलाज असम्भव है। डॉ दीक्षित ने बताया कि विश्व में अमेरिका और चीन के बाद सबसे ज्यादा मोटापे के शिकार भारत में हैं। मोटापे का इलाज केवल बैरियाट्रिक सर्जरी से ही सम्भव है। इसे देखते हुए टाइमनियर हॉस्पिटल में बैरियाट्रिक सर्जरी की सुविधा शुरू की गयी है।
उन्होंने बताया कि बैरियाट्रिक सर्जरी से कई लोगों को मोटापे से निजात मिली है। जिसमे राजनेता नितिन गडकरी, अरुण जेटली, एक्ट्रेस सोनम कपूर व संगीतकार अदनान सामी जैसे लोगो ने बैरियाट्रिक सर्जरी से मोटापा घटाया है।
डॉ दीक्षित ने बताया कि गोरखपुर शहर में इस हॉस्पिटल में बैरियाट्रिक सर्जरी के लिए अत्याधुनिक उपकरण जर्मनी, जापान और अमेरिका से मंगाये गये हैं।
इस सम्बन्ध में डॉ दीक्षित द्वारा शल्य क्रिया कर मोटापे से निजात पाई पादरी बाजार इलाके के ऋषि पाल ने कहा कि डॉ दीक्षित ने उन्हें पुनर्जीवन दिया है। दो वर्षों से वह मोटापे से परेशान थे। मोटापे के कारण उन्हें कुछ भी पचता नहीं था, यहां तक कि पानी पीने के बाद भी उन्हें उल्टी शुरू हो जाती थी। जिसे ऑपरेशन करके डॉ दीक्षित ने फिर से उन्हें पहले वाली जिंदगी दे दी।
बीते कुछ महीनों में ना केवल ऋषि पाल बल्कि उनके जैसे कई लोगों को डॉ दीक्षित ने इस बीमारी से निजात दिला कर अनगिनत लोगों के जीवन में ऊर्जा का नया संचार भर दिया है। इससे पहले बड़े शहरों में बैरियाट्रिक सर्जरी की सुविधा तो थी लेकिन गोरखपुर जैसे सिटी में इस सुविधा का अभी तक अभाव था। डॉ दीक्षित के इस प्रयास ने गोरखपुर शहर को एक नयी उपलब्धि प्रदान की है।
खास बात यह है की लोगों को अभी तक इस सर्जरी को करवाने के लिए बड़े शहरों का रुख करना पड़ता था और उनके पैसे तो ज्यादा लगते ही थे अपने घर से दुर अन्य कई परेशानियों का भी सामना करना पड़ता था। अब अपने शहर में इस सर्जरी की उपलब्धता न केवल लोगों को कई परेशानियों से मुक्ति दिलाएगी बल्कि साथ ही में उन्हें एक विश्व स्तरीय सुविधा के लिए अब बहुत ज्यादा पैसा भी नहीं खर्च करना पड़ेगा।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *