गैजेटेड अफसर दें रहे विद्यालयों में शिक्षा, गोद लिए विद्यालय में आईजी साहब पढ़ा रहे विज्ञान-गणित

गोरखपुर: यूं तो आमतौर पर लोगों को अपने बच्चों को डराने के लिए पुलिस को देने की बात सुनने में आती रही है, किन्तु अब यूपी पुलिस में तैनात राजपत्रित अधिकारी भी सरकारी स्कूल में पढ़ाते नजर आएं तो चौंकिएगा मत। इस पहल से अब पूर्व माध्यमिक विद्यालय में पढ़ने वाले बच्चों की पढ़ाई का स्तर निजी स्कूलों की तरह ही होगा, यहां पढ़ने वाले बच्चे भी विज्ञान और गणित की बेहतर शिक्षा प्राप्त कर पाएंगे, विद्यालय में यह शिक्षा टीचरों के साथ गैजेटेड अधिकारी भी देंगे।

बता दें कि प्रदेश की सरकारी शिक्षा को बेहतर करने के लिए आईजी जोन गोरखपुर मोहित अग्रवाल ने एक खास पहल की है, आईजी जोन मोहित अग्रवाल ने बेलीपार थाना क्षेत्र के जीतपुर पूर्व माध्यमिक विद्यालय को गोद लिया है। जहां वह सप्ताह में एक दिन जाकर खुद बच्चों को विज्ञान और गणित पढ़ाते नजर आएंगे। जबकि बाकी के दिन जोन कार्यालय में तैनात एएसपी और इंस्पेक्टर रैंक के अधिकारी बच्चों को पढ़ायेंगे।अब इसी तरह से विद्यालयों में हर दिन विद्यार्थियों को उनका पाठ पुलिस पढ़ायेगी।

गोरखपुर जोन के आईजी मोहित अग्रवाल (आई पी एस) ने बताया कि पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षा स्तर को बेहतर करने के लिए उन्होंने एक विद्यालय को गोद लेकर एक पहल की है।वह सप्ताह में शुक्रवार के दिन विद्यालय में जाकर बच्चों को विज्ञान और गणित पढ़ायेंगे। इसी पहल के कारण आज वह विद्यालय पहुंचे और बच्चों को दोनों विषय पढ़ाये। इसके अलावा बाकी के दिनों में रोजाना जोन कार्यालय में तैनात एक अधिकारी जाकर बच्चों को पढ़ाएंगे। उन्होंने बताया कि हमारे डिपार्टमेंट द्वारा बच्चों को विज्ञान और गणित पढ़ाई जायेगी। जबकि अन्य विषय स्कूल के अन्य अध्यापक पढ़ायेंगे।

इस सम्बंध में बेलीपार के थाना प्रभारी राम नरेश भारती ने बताया कि आईजी साहब की इस पहल से गांव वाले बहुत खुश हैं। ग्रामीणों का कहना है कि पहले उनके बच्चे जिस वर्दी से डरते थे अब वही पुलिस उनके बच्चों को पढ़ायेगी। हालांकि पुलिस की इस पहल से क्षेत्र में रहने वाले लोग पुलिस महकमें की प्रशंसा कर रहे हैं।

पुलिस इन गरीब बच्चों को पढ़ाने का काम करेगी।गांव के वरिष्ठ लोगों के साथ युवाओं ने इस नेक काम की सराहना की है। आईजी मोहित अग्रवाल ने आज कक्षा 6, 7 और 8 के बच्चों को पढ़ाया और सवाल भी पूछे और जबाव देने वाले बच्चों को उन्होंने इनाम भी बांटे। आईजी ने पूर्व माध्यमिक और प्राथमिक एवं आंगनबाड़ी में पढ़ने वाले बच्चों को मिठाई भी बांटी।

Martia Jewels
Martia Jewels
Martia Jewels