जरूर पढ़े

मां होना ही सबसे बड़ा तोहफा (मदर्स डे विशेष)

Happy-Mother's-dayनई दिल्ली: जब कोई भी बात या किस्सा मां से जुड़ा हुआ हो तो वह खास ही होता है। आठ मई को ‘मदर्स डे’ पर आप अनूठे तरीके से मां के प्रति अपने प्यार को जता सकते हैं। इस दिन को सेलिब्रेट करने के तरीकों में नित नए प्रयोग किए जा रहे हैं।
ग्रीटिंग कार्ड, फूलों और चॉकलेट के बजाए अब हाईटेक तरीकों से मां के प्रति प्यार को दर्शाने का चलन है। कई कंपनियां और संगठन अनूठे तरीकों से इस दिन को खास बनाने पर कई महीने पहले से ही तैयारी शुरू कर देते हैं।
देश की मैसेंजिंग एप ‘हाइक’ ने अपने 10 करोड़ उपयोगकर्ताओं के लिए ‘मदर्स डे’ के दिन विशेष रूप से ‘माइक्रोएप’ शुरू किया है। इसके जरिए हाइक उपयोगकर्ता तस्वीर लगाने, सामग्री को संपादित करने और अपनी मां के प्रति प्यार दर्शाने के लिए संदेश लिख सकते हैं।
फैशन डिजाइनर प्रीति घई ने बताया, “हमने मदर्स डे के लिए खास परिधान कलेक्शन तैयार किया है। सिंपल सूट से लेकर डिजाइनर साड़ियों का संग्रह तैयार है। इसे ‘पावर वूमन’ संग्रह का नाम दिया गया है। इसमें अनारकली, जिप साड़ी है। कामकाजी महिलाओं से लेकर घरेलू महिलाओं तक के लिए कुछ न कुछ तैयार किया गया है।” उन्होंने कहा, “हमने ग्राहकों की सलाह पर उनकी मां के पसंदीदा रंगों एवं डिजाइन को ध्यान में रखकर कलेक्शन तैयार किया गया है। इनकी 7,000 रुपये से लेकर 30,000 रुपये तक है।”
अभिनेत्री व कमेंट्रेटर मंदिरा बेदी ने बताया, “मदर्स डे अपनी मां के प्रति प्यार दिखाने का दिन है, लेकिन इसे सिर्फ एक दिन की दायरे में नहीं बांधा जाना चाहिए। मां को कसकर एक प्यार की झप्पी दें और उनका ख्याल रखें। इससे बेहतर तोहफा और कुछ नहीं हो सकता।”
गैर सरकारी संगठन ‘अस्तित्व’ से जुड़े बच्चों ने मदर्स डे के लिए खास क्रोशिए से बने खूबसूरत डिजाइनर स्टॉल तैयार किए हैं। इन प्रिंटेड स्टॉल्स की कीमत 450 रुपये से शुरू हैं। इनकी खास बात यह है कि प्योर जॉर्जेट के प्रिंटेड स्टॉल्स पर कॉटन क्रोशिए धागे का काम किया गया है और इसे हाथों से आसानी से धोया जा सकता है।
‘अस्तित्व’ की संचालिका अनामिका यदुवंशी ने बताया, “इस मदर्स डे पर इन प्यारे स्टॉल्स से बेहतर तोहफा एक मां के लिए और क्या हो सकता है।”
मदर्स डे के मौके पर स्तन कैंसर के बारे में जागरूकता पैदा कर रही ‘कैंसर हीलर सेंटर’ की निदेशिका दीपिका कृष्णा ने कहा, “मांओं को अपने बच्चों से तोहफे की जरूरत नहीं है। वे दिनभर के कामकाज में इतनी व्यस्त होती हैं कि उन्हें स्वयं की सेहत का ध्यान ही नहीं रहता। इस मदर्स डे अपनी मां का पूर्ण चेकअप कराने का प्रण लें।”
फिल्म ‘नीरजा’ में दिल को छू जाने वाली महिला एवं मां का किरदार निभा चुकीं दिग्गज अदाकारा शबाना आजमी ने बताया, “एक मां होना ही महिला के लिए सबसे बड़ा तोहफा है। इस मदर्स डे महिलाओं में बीमारियों के प्रति जागरूकता फैलाएं। सर्वाइकल कैंसर और स्तन कैंसर के मामले महिलाओं में तेजी से बढ़ रहे हैं। इस दिशा में काम किया जाए।”
मदर्स डे हर साल मई के दूसरे रविवार को दुनियाभर में मनाया जाता है और इस एक दिन में ही दुनियाभर की कंपनियां अपनी विशेष सेवाओं से मोटा मुनाफा कमा लेती हैं।
LIKE US:

fb
AD4-728X90.jpg-LAST

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *