जरूर पढ़े

अब जिले की आंठवी तहसील बनेगी पिपराइच

गोरखपुर: जनपद में अब सात की जगह आठ तहसीलें होंगी।नए जुड़ने वाले तहसील में पिपराइच जिले की नई तहसील बनेगी।प्रदेश शासन के निर्देश पर इस नई तहसील का खाका तैयार हो गया है और जिला प्रशासन प्रदेश शासन को इसका प्रस्ताव भेजने की तैयारी कर रहा है।
बता दें कि कुछ माह पूर्व प्रदेश सरकार ने जिला प्रशासन से जिले में नई तहसील के गठन के लिए प्रस्ताव मांगा था। लगभग एक माह की मशक्कत के बाद प्रशासन ने पिपराइच तहसील का प्रस्ताव तैयार किया है। हालांकि विधानसभा क्षेत्र होने के नाते पिपराइच को तहसील घोषित किये जाने की मांग काफी पहले से चल रही थी।किन्तु पिपराइच क्षेत्र अभी तक सदर तहसील का हिस्सा है। प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद जिले में आठ तहसीलें हो जाएंगी।
वर्तमान में गोरखपुर सदर, कैंपियरगंज, चौरीचौरा, सहजनवां, खजनी, बांसगांव, गोला तहसीलें हैं। जिले में इससे पहले सन् 1989 में कैंपियरगंज, चौरीचौरा तहसीलें बनीं थी।वर्ष 19 89 में महराजगंज नया जिला बनने से पहले महराजगंज सदर तहसील के रूप में गोरखपुर जिले का हिस्सा था। इसके पूर्व में जनपद में सहजनवां, खजनी, गोला तहसील का गठन 1986 में हुआ था।
इस सम्बंध में नई तहसील के मसौदा तैयार करने वाले एडीएम प्रशासन लवकुश त्रिपाठी का कहना है कि
शासन ने एक नई तहसील का प्रस्ताव मांगा था।चूंकि गोरखपुर सदर तहसील का क्षेत्रफल बड़ा है। लिहाजा इसमें से ही नई तहसील का प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *