जरूर पढ़े

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे अफवाह पर मत दे ध्यान, सितंबर के पहले हफ्ते खुले रहेंगे बैंक

राकेश मिश्रा
नई दिल्ली: सोशल मीडिया पर अफवाह फ़ैल रही है कि सितम्बर के पहले हफ्ते में ज्यादातर दिन बैंक बंद रहेंगे। जबकि ऐसा नहीं है। सितंबर महीने के पहले हफ्ते में सभी बैंक खुले रहेंगे।

नेशनल ऑर्गेनाइजेशन ऑफ बैंक वर्कर्स के वाइस प्रेजिडेंट अश्विनी राणा ने बताया कि सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है जिसमें बताया जा रहा है कि छुट्टियों और बैंक हड़ताल की वजह से सितंबर के पहले हफ्ते में बैंक 6 दिन बंद रहेंगे। यह खबर सही नहीं है।

व्हाट्सऐप पर वायरल हो रहे मैसेज के अनुसार बैंक 2 सितंबर रविवार से बुद्धवार 5 सितंबर और फिर 8 और 9 सितंबर को बंद रहेंगे। मैसेज के अनुसार सोमवार को बैंक जनमाष्टमी के कारण बंद रहेंगे वहीँ मंगलवार और बुद्धवार को बैंक कर्मी पेंशन की मांग को लेकर हड़ताल पर जा रहे हैं।

आपको बतादें कि केवल रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया (आरबीआई) के कर्मचारी हड़ताल पर जा रहे हैं। अन्य बैंक के कर्मचारी किसी हड़ताल पर नहीं जा रहे हैं। इसलिए 4 और 5 सितंबर को सभी सार्वजनिक व निजी क्षेत्र के बैंक के रोजमर्रा के काम पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा।

राणा ने आगे बताया कि दिल्ली और मुबंई के बैंक सोमवार यानी कि 3 सितंबर को जनमाष्टमी की वजह से बंद नहीं रहेंगे। हालांकि कुछ राज्यों में जनमाष्टमी की छुट्टी होने की वजह से शनिवार, रविवार और सोमवार को बैंक बंद रहेंगे।

3 सितंबर को देशभर में बैंकों की छुट्टी नहीं है। नेगशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट के तहत कुछ राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। लेकिन इसका असर ऑनलाइन बैंकिंग व एटीएम ट्रांजैक्शन पर नहीं पड़ेगा। आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, जनमाष्टमी के चलते आरबीआई के देशभर में कुल 31 क्षेत्रिय और उप कार्यालयों में से 16 कार्यालय 3 सितंबर को बंद रहेंगे।

अश्वनी राना के मुताबिक छह और सात सितंबर को भी बैंकों में पूरी तरह सामान्य तरीके से कामकाज होगा। हालांकि इसके अगले दो दिन यानी आठ और नौ सितंबर को शनिवार और रविवार होने की वजह से बैंक सामान्य नियमों के अनुसार बंद रहेंगे। उन्होंने कहा कि इसलिए लगातार बैंकों के बंद होने की खबर महज एक अफवाह है और इसे आगे न बढ़ाएं।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *