खलीलाबाद: जहां चुनाव दर चुनाव मतदाता बदलते है पार्टियों का टेस्ट

सन्तकबीर नगर: बस्ती मण्डल के सन्तकबीरनगर जनपद की खलीलाबाद विधान सभा सीट पर अलग अलग पार्टियों के प्रत्याशियों को पिछले तीन चुनावों में जनता ने अलग जनादेश दिया।

16 वीं विधानसभा चुनाव 2012 के चुनावों पर नजर डालें। साल 2012 के आंकड़ो के अनुसार इस विधानसभा क्षेत्र में कुल मतदाताओं की संख्या 3 लाख 81 हजार 587 है। जिसमे पुरुषों की संख्या 2 लाख 9 हजार 277 और महिलाओं की संख्या 1 लाख 72 हजार 310 है। इस सीट पर पिछले तीन चुनावों में हर बार अलग अलग पार्टी ने कामयाबी का सेहरा पहना है।

2012 में यहां पीस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ अयूब ने बतौर प्रत्याशी जीत हासिल किया था। वहीं 2007 में बहुजन समाज पार्टी के भगवान दास और 2002 में बीजेपी के द्वारिका प्रसाद ने अपना परचम लहराया था। देखना दिलचस्प होगा कि इस चुनाव में जनता किस के सर पर जीत का सेहरा बांधेगी।

16 वीं विधानसभा 2012 के नतीजे

16 वीं विधानसभा चुनाव में पीस पार्टी के मोहम्मद अयूब ने बहुजन समाज पार्टी के मशहूर आलम को दूसरे तथा बीजेपी के दिग्विजय नारायण को तीसरे स्थान और समाजवादी पार्टी के अब्दुल कलाम को चौथे स्थान पर ला खड़ा किया था।

जबकि 15 वीं विधानसभा चुनाव में बसपा के भगवानदास ने समाजवादी पार्टी के अलगू प्रसाद चौहान को दूसरे, बीजेपी के द्वारिका प्रसाद को तीसरे जबकि निर्दलीय रहे रामलखन को चौथे स्थान पर पहुंचाया था।

इसके पूर्व 14 वीं विधानसभा चुनाव में 2002 में बीजेपी के द्वारिका प्रसाद ने समाजवादी पार्टी के रामलखन को दूसरे, बहुजन समाज पार्टी के रामसूरत को तीसरे और कांग्रेस के रमेश को चौथे स्थान पर पहुंचाया था।

अब जबकि सभी दलों के प्रत्याशी मैदान में है और विरोधी भी तीर-कमान के साथ हमलावर है, तो वहीं पार्टियों में टिकट न मिलने से बगावती अंदाज में मैदान में उतरे लोग भी जबरदस्त टक्कर देने के मूड में है। जहां बीजेपी से बगावत करके गंगा सिंह सैंथवार तथा पीस पार्टी को टक्कर देने को एआईएमआईएम भी मैदान में हैं।

अभी जहां बस्ती में डॉ अयूब पर आरोप लगा है कि अपने बेटे के नाम खुले अस्पताल में यहां के लोगों का मुफ्त इलाज चल रहा है।इससे अब दिलचस्प है कि अबकी बार खलीलाबाद की जनता किसे अपना जनादेश देगी, ये देखने वाली बात होगी।