जानिये योगी मंत्रिमंडल के इकलौते मुस्लिम मंत्री के बारे में

लखनऊ: बीजेपी ने विधानसभा चुनाव 2017 में किसी भी मु्स्लिम उम्मीदवार को टिकट नहीं दिया। लेकिन अब योगी आदित्यनाथ की सरकार में एक मुस्लिम चेहरे को जगह मिली है। रविवार को जिन नेताओं ने योगी की सरकार में मंत्री पद की शपथ ली उसमे एक नाम मोहसिन रजा का भी है। इन्हें राज्य मंत्री का दर्जा दिया जायेगा।

सूबे के मुख्य मंत्री योगी आदित्यनाथ और दो उप मुख्य मंत्रियों केशव प्रसाद मौर्या और दिनेश शर्मा की तरह मोहसिन भी वर्तमान में किसी भी सदन के सदस्य नहीं हैं और अगले 6 महीने के अंदर इन्हें दोनों में से किसी एक सदन की सदस्यता लेनी पड़ेगी।

यूपी में अल्पसंख्यक कल्याण विभाग, वक्फ बोर्ड समेत कई ऐसे निगम हैं जिनका अध्यक्ष मुस्लिम ही होता है। संभवतः इसी को देखते हुए मोहसिन रजा को मंत्रीमंडल में जगह दी गई है।

15 जनवरी 1968 को लखनऊ में जन्मे मोहसिन रज़ा क्रिकेटर रहे हैं। उन्होंने सूबे की राजधानी के गवर्नमेंट जुबली इंटर कॉलेज से पढ़ाई की है। इसके बाद की पढ़ाई उन्होंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से की है।

मोहसिन रजा ने अक्टूबर साल 2013 में बीजेपी ज्वाइन की। लखनऊ के इस पूर्व रणजी क्रिकेटर को नई दिल्ली में भाजपा मुख्यालय पर उस वक्त बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने सदस्यता दिलाई थ। उसी साल मोहसिन तब चर्चा में आये थे जब उन्होंने बीजेपी के समर्थन में पोस्टर लगाए थे. उससे पहले तक वो रणजी क्रिकेट का गुमनामी चेहरा रहे हैं।

वहीँ मोहसिन के भाई हैं अर्शी रजा स्थानीय कांग्रेसी नेता हैं। लखनऊ के चौक स्टेडियम में मोहसिन रजा और उनके भाई अर्शी रज़ा एक क्रिकेट अकादमी भी चलाते हैं।

Martia Jewels
Martia Jewels
Martia Jewels