अब एलईडी लाइट से जगमग होगी नौसड़ से कालेसर तक की सड़क

गोरखपुर: एनएच 28 से महानगर आने जाने वालों को अब रात में भी सड़कें जगमगाती नजर आएंगी। इसके लिये नौसड़ से कालेसर तक एलईडी लाइटों से सड़क को जगमगाने की योजना बनी है। जो जल्द ही क्रियान्वित होती नजर आएगी।

जानकारी के अनुसार एनएच 28 के फोर लेन स्थित जीरो ग्राउंड कालेसर से शहर की तरफ आने वाले एस एच पर अंधेरा मिटाने के लिए जीडीए की ओर से इसके लिए प्रस्ताव बनाकर गीडा को भेजा गया था। जीडीए के इस प्रस्ताव को गीडा बोर्ड की बैठक में मंजूरी मिल चुकी है। दोनों के बीच सैद्धांतिक सहमति के बाद अब कुछ औपचारिकताएं बाकी हैं। इसके पूरा होते ही जीडीए इस संबंध में टेंडर जारी करके योजना पर काम शुरू करा देगा।

लगभग चार करोड़ से साढ़े नौ किलोमीटर लंबी सड़क पर एलईडी लगाने की योजना है।इस सम्बंध में जीडीए के अधिशासी अभियंता पंकज तिवारी ने बताया कि नौसड़ से कालेसर तक एलईडी लाइट लगवाने के प्रस्ताव को गीडा बोर्ड की मंजूरी मिल चुकी है। जल्द ही गीडा की ओर से इस मद में बजट रिलीज करने का आश्वासन मिला है।

बजट मिलने के बाद जीडीए इसके लिए टेंडर जारी करेगा। योजना के तहत करीब 450 पोल लगेंगे। इन पर एलईडी लाइटें लगाई जाएंगीं। इस रोड (नौसड़ से कालेसर तक)पर लगने वाली एलईडी स्ट्रीट लाइटों के दो साल तक रखरखाव की जिम्मेदारी जीडीए लेगा। इसके लिए जीडीए के अधिकारी गीडा के संपर्क में हैं। इसकी अहम वजह पूर्व में जीडीए की ओर से शहर में लगाई गई एलईडी स्ट्रीट लाइटों के रखरखाव में आ रही शिकायतें हैं।

इसके पूर्व में जीडीए की ओर से कुछ माह पूर्व रेलवे स्टेशन रोड और रोडवेज के पास एलईडी स्ट्रीट लाइटें लगवाई जा चुकी हैं। हालांकि इन्हें नगर निगम को हस्तांतरित भी किया जा चुका है। जीडीए ने कार्यदायी संस्था से एलईडी लाइटों की पांच साल की गारंटी भी ली है। इसके तहत इन्हें खराब होने पर संस्था को लाइटों को बदलना होगा।

Martia Jewels
Martia Jewels
Martia Jewels