महराजगंज

'पौराणिक समाजवाद के अग्रदूत तथा राम राज्य के समर्थक थे अग्रोहा नरेश'

function-in-siswanमहराजगंज: उत्तर प्रदेश आवास विकास परिषद के उपाध्यक्ष सुशील टिबड़ेवाल ने कहा कि अग्रोहा नरेश पौराणिक समाजवाद के अग्रदूत थे। उन्होंने तंत्रीय शासन प्रणाली के प्रतिकार में एक नयी व्यवस्था को जन्म देते हुये वैदिक सनातन आर्य सस्कृंति की मूल मान्यताओं को लागू कर राज्य की पुनर्गठन में कृषि-व्यापार, उद्योग, गौ-पालन के विकास के साथ-साथ नैतिक मूल्यों की स्थापना किया था।
वे शनिवार को रात्रि में जनपद के सिसवा नगर पंचायत स्थित श्री श्याम मन्दिर में मारवाड़ी सेवा समिति व अखिल भारतीय मारवाड़ी युवा मंच के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित महाराज अग्रसेन की 5140 वीं जयन्ती समारोह को बतौर मुख्य अतिथि सम्बोधित कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि अग्रोहा नरेश के आदर्शों को आत्मसात करना ही उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी। वरिष्ठ भाजपा नेता व प्रधानाचार्य ज्योतिष मणि त्रिपाठी ने अग्रोहा धाम की स्थापना को रेखांकित करते हुये कहा कि कालातंर में अपने नए राज्य की स्थापना के लिए महाराज अग्रसेन ने अपनी पत्नी माधवी के साथ पूरे भारतवर्ष का भ्रमण किया। इस दौरान उन्हें एक जगह शेर तथा भेडिये के बच्चे एक साथ खेलते मिले। इसे दैवीय संदेश मानकर, ऋषी-मुनियों की सलाह अनुसार इसी जगह पर नये राज्य ‘अग्रेयगण’ की स्थापना की, जिसे आज ‘अग्रोहा’ नाम से जाना जाता है।
सिसवा नगर पंचायत अध्यक्ष अशोक कुमार जायसवाल ने महाराज अग्रसेन द्वारा “एक ईंट और एक रुपया” के समाजवादी सिद्धान्त को परिभाषित करते हुये अग्रोहा नरेश को समाजवाद का जनक बताया।
समारोह में क्षेत्र के एस के एस डी पब्लिक स्कूल के मेधावी राजकुमार श्रीवास्तव, प्रत्यूष शाही, आस्था सिंह तथा स्टर्लिंग पब्लिक सीनियर सेकेण्डरी स्कूल की जाह्नवी अग्रवाल सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का संचालन दिनेश अग्रवाल ने किया।
इस दौरान समारोह को जगदीश प्रसाद जायसवाल, अमर चन्द केडिया, आर सी शर्मा, अशोक कमानी, लक्ष्मण तुलस्यान आदि ने भी सम्बोधित किया।
इस अवसर पर रजनीश केडिया, राजेन्द्र शर्मा, अशोक कमानी, बाबूलाल अग्रवाल, हरिराम भालोटिया, सन्त कुमार जालान, शैलेष टिबड़ेवाल, मोहन लाल अग्रवाल, प्रहलाद अग्रवाल, विकास सिंहानिया, सौरभ खेतान, धीरज अग्रवाल, बच्चन लाल गोंड, शैलेष सुल्तानिया, शिवकुमार रौनियार सहित मारवाड़ी समाज के लोग उपस्थित रहे।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *