महराजगंज

महराजगंज: अन्तर्राष्ट्रीय टैक्सेशन डिप्लोमा में निचलौल के सीए पंकज जायसवाल ने बढ़ाया जनपद का मान

महराजगंज: विश्व स्तरीय टैक्सेशन को लेकर देश में पहली बार आयोजित हुई डिप्लोमा इन इन्टरनेशनल टैक्सेशन की परीक्षा को उत्तीर्ण कर निचलौल के सीए पंकज जायसवाल ने जनपद का मान बढाया है। पंकज के इस सफलता जनवासियों से उन्हें बधाई दी है।
वैश्विक अर्थव्यवस्था में भारत की बढ़ती भागीदारी और इसके चलते विभिन्न देशों की कर प्रणाली और इसके साथ विश्व के मान्य कर मॉडलों जैसे कि यूएस, यूएन, ओइसीडी एवं G20 मॉडलों की समझ एवं विशेषज्ञता विकसित करने के लिए भारत की इंस्टिट्यूट ऑफ़ चार्टर्ड एकाउन्टेन्ट ने भारत में पहली बार कम्पनी लॉ मंत्रालय से मान्यता प्राप्त डिप्लोमा इन इंटरनेशनल टैक्सेशन का कोर्स एवं परीक्षा आयोजित की। ताकि इस वैश्विक व्यापार के दौर में अंतराष्ट्रीय कर जटिलताओं और चुनातियों के खिलाफ भारत के चार्टर्ड एकाउन्टेन्ट सजग हो सकें।
यह परीक्षा भारत में पहली बार नवम्बर में आयोजित हुई थी। और मंगलवार को परिणाम घोषित किया गया जिसमें देश भर में कुल 70 लोगों ने सफलता पायी है। इनमें निचलौल के सीए पंकज जायसवाल भी शामिल है।
मूलरूप से निचलौल नगर पंचायत निवासी अवकाश प्राप्त शिक्षक जगदीश प्रसाद गुप्ता के पुत्र पंकज जायसवाल ने अपनी हाई स्कूल तक की शिक्षा निचलौल से कर के सीए तक की परीक्षा गोरखपुर से पास किया और सीए की परीक्षा पास किया।
शुरुआत में गोरखपुर में 3 साल की प्रैक्टिस करने के बाद बेहतर कार्य अवसर के लिए वर्ष 2006 में पंकज मुंबई शिफ्ट हो गये। जहाँ पंकज ने सीए की एक बड़ी फर्म की स्थापना की। पंकज मैनेजमेंट कंसल्टेंसी इंटरनल ऑडिट अंतराष्ट्रीय कर व्यवस्था में सीए की प्रैक्टिस करते हैं। प्रैक्टिस के साथ-साथ पंकज मुम्बई में सामाजिक रूप सक्रिय भूमिका निभाते हुये भोजपुरी भाषा के उत्थान में लम्बे समय से सक्रिय है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *