महराजगंज

महराजगंज: दुनियां की सबसे बड़ी जलेबी बनाने वाले मनीष की टीम ने फिर लहराया परचम

महराजगंज: दुनियां की सबसे बड़ी जलेबी बनाने वाले जनपद के निचलौल विकास खण्ड अन्तर्गत कटहरी ग्रामसभा निवासी मनीष प्रजापति की 15 सदस्यीय टीम ने विगत 28 जनवरी नेशनल क्रॉस बो चैम्पियनशिप में उत्तर प्रदेश का परचम लहराते हुये टीम के सदस्यों ने गोल्ड, सिल्वर और ब्रॉन्स पदक को यू पी के नाम किया।
आगरा के माउन्ट लिटेरा स्कूल में आयोजित नेशनल क्रॉस बो शूटिंग चैंपियनशिप में क्रॉसबो शूटिंग एसोशिएसन द्वारा आयोजित की प्रतियोगिता में देश के तमाम हिस्सों से कई प्रदेशों की टीम ने प्रतिभाग किया था।
उत्तर प्रदेश के तरफ से मॉडर्न आर्चरी एकेडमी बाराबंकी के कोच महेन्द्र प्रताप सिंह द्वारा प्रशिक्षित मनीष प्रजापति की कप्तानी में रविशंकर गुप्ता, अर्पिता गुप्ता, समर्थ वाजपेयी, अर्चना शंकर गुप्ता सहित 15 सदस्यीय टीम ने प्रतियोगिता में प्रतिभाग किया।
क्रॉस बो निशानेबाज़ी के मुकाबले में इस टीम में अर्चना शंकर गुप्ता ने महिला वर्ग में स्वर्ण पदक, रविशंकर गुप्ता ने रजत पदक, अर्पिता गुप्ता ने महिला वर्ग में रजत पदक, समर्थ वाजपेयी ने कांस्य पदक प्राप्त कर प्रदेश का मान बढ़ाया।
यहाँ बता दें कि इस टीम के कप्तान कटहरी निवासी मनीष प्रजापति की दस सदस्यीय टीम ने 17 सितम्बर 2015 को दुनियां की सबसे बड़ी जलेबी बनाकर क्षेत्र का नाम रोशन किया था। इसके बाद मनीष के उसी टीम ने 21 जून 2016 को विश्व योगा दिवस पर रोटियों द्वारा योगा दिवस के लोगो का मोज़ैक पेंटिग तैयार कर मिसाल कायम किया था।
मनीष का कहना है कि नेशनल चैम्पियनशिप की इस सफलता के बाद यह टीम अगले साल होने वाले अन्तर्राष्ट्रीय क्रॉसबो चैंपियनशिप में हिस्सा लेकर देश के लिये स्वर्ण पदक लाने के लिये प्रयत्नशील है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *