महराजगंज

सोहगीबरवां वन्य जीव प्रभाग में मिले बाघ के पदचिन्ह, अधिकारियों में मची खलबली

Image-for-represntation-3महराजगंज: सोहगीबरवा वन्य जीव प्रभाग में बाघ के पदचिन्ह मिलने से वन्य अधिकारियों में खलबली मच गयी है। शिवपुर रेंज में डाकबंगले के पास शनिवार को बाघ के पद चिन्ह मिले हैं।
हालांकि विगत सप्ताह पूर्व शिवपुर रेंज में ही एक बाघिन और उसके दो शावकों के पदचिन्ह मिले थे। जिसके बाद वन्य अधिकारियों ने जांच पड़ताल शुरू कर दिया है। साथ ही सोहगीबरवां वन्य जीव प्रभाग को भी टाईगर रिजर्व बनाने की कवायद शुरू कर दी गयी है।
बताते चलें कि नेपाल का चितवन नेशनल पार्क और बिहार का वाल्मीकि टाइगर रिजर्व आपस में सटे हुये है। जिसमें बाघ घूमते फिरते रहते हैं। वन अधिकारियों की मानें तो इधर शिवपुर रेंज में ही अभी कुछ दिन पहले बाघिन के पदचिन्हों का पता चला था। जो अपने दो शावकों के साथ शिवपुर रेंज की तरफ आयी थी।
शिवपुर रेंज के वन अधिकारी डी एन पाठक ने बताया कि शनिवार को शिवपुर रेंज में डाक बंगले के पास बाघ का पदचिन्ह दिखायी दिया। जिसके हर मोमेन्ट पर वनकर्मी नजर बनाये हुये हैं।
उन्होंने बताया कि नेपाल व बिहार टाइगर रिजर्व तो है ही शिवपुर रेंज में बाघ के पदचिन्हों के मिलने के बाद बिहार व उत्तर प्रदेश के वन्य विभाग के उच्चाधिकारियों से बात चल रही है। अगर सब कुछ ठीक रहा तो सोहगीबरवां वन्य जीव प्रभाग भी टाईगर रिजर्व हो सकता है। जिसके बाद यहाँ भी विदेशी पर्यटकों के आने की सम्भावना बढ़ेगी।

LIKE US:

fb

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *