महराजगंज

महराजगंज में उजड़ जायेंगे 375 परिवार? वन विभाग ने गांव खाली करने की भेजी नोटिस

महराजगंज में उजड़ जायेंगे 375 परिवार? वन विभाग ने गांव खाली करने की भेजी नोटिस

महराजगंज: जिले के सोहगीबरवा वन्य जीव प्रभाग के सटे बसा कलनही गांव अतिक्रमण की जद में चिन्हित हुआ है। वन विभाग ने ग्रामीणों को गांव खाली करने का नोटिस भेजा है। जिसके बाद से ही ग्रामीणों को मानो सांप सूंघ गया है।

वन विभाग के दस्तावेज के मुताबिक 17.80 हेक्टेयर वन भूमि पर कलनही गांव के 375 से अधिक परिवार मकान बनाकर निवास कर रहे हैं। सभी को जमीन खाली करनी होगी। कलनही के ग्रामीणों को यकीन ही नहीं हो रहा कि उनके पुरखे जिस जगह पर आबाद हुए वह जमीन अतिक्रमण की है।

वन विभाग के आंकड़ों के अनुसार 428 वर्ग किलोमीटर में फैली सोहगीबरवा वन्य जीव प्रभाग की 285.27 हेक्टेयर भूमि पर 837 लोग कब्जा जमाए बैठे हैं। इन सभी को चिह्नित कर लिया गया है। इसमें से 220.72 हेक्टेयर भूमि का मामला कोर्ट में लंबित है। फैसला आने के बाद उसे वन विभाग मुक्त कराएगा। 66.05 हेक्टेयर भूमि पर कोई विवाद नहीं है। ऐसे में उसे अतिक्रमण से मुक्त कराने का अभियान शुरू किया गया है।

इस मामले में डीएफओ मनीष कुमार सिंह ने बताया कि वन विभाग की भूमि से कब्जा हटाने के लिए कार्रवाई शुरू कर दी गई है। बेदखली की नोटिस के बाद भी कब्जा नहीं हटा तो प्रशासन का सहयोग लिया जाएगा।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *