महराजगंज

VIDEO: महराजगंज में 134 बच्चों पर शिक्षकों की फौज, फिर भी शिक्षक नदारद

महराजगंज में 134 बच्चों पर शिक्षकों की फौज, फिर भी शिक्षक नदारद

महराजगंज: इसे शिक्षा व्यवस्था की खामी कहें या कुछ और। महराजगंज के निचलौल विकास खंड के ग्रामसभा भोथियाहीं के प्राथमिक विद्यालय में महज़ 134 बच्चों पर 7 शिक्षकों की पूरी फौज की तैनाती है। बावजूद इसके यहां 5 शिक्षक नदारद रहते हैं।

Letter of Siksha Mitra

Letter of Siksha Mitra

सोमवार को Gorakhpur Final Report की पड़ताल में प्राथमिक विद्यालय भोथियाही का नज़ारा कुछ यूं देखने को मिला। विद्यालय में कक्षा 1 से 5 तक कुल 134 बच्चों का नामांकन है। मगर उपस्थिति पंजिका के अनुसार मात्र 44 बच्चे ही विद्यालय पहुंचे थे।

विद्यालय में प्रधानाध्यापक अम्बरीश राय, सहायक अध्यापक राजेश गुप्ता, सहायक अध्यापक आदित्य दूबे, सहायक अध्यापक तपेन्द्र निषाद, सहायक अध्यापक आशीष शुक्ला, सहायक अध्यापक राधेश्याम यादव तथा शिक्षामित्र शकुंतला देवी की तैनाती है। किंतु मौके पर केवल अम्बरीश राय और आदित्य दूबे ड्यूटी के दौरान विद्यालय में बैठे हुए मिले।

Teacher's Attendence

Teacher’s Attendence

अम्बरीश राय ने बताया कि शिक्षामित्र शकुंतला देवी आकस्मिक अवकाश पर हैं। सहायक अध्यापक राजेश गुप्ता बोर्ड परीक्षा में ड्यूटी के चलते विद्यालय नहीं आ रहे हैं। सहायक अध्यापक तपेन्द्र निषाद और आशीष शुक्ला सप्ताह में एक दिन आकर उपस्थिति पंजिका पर हस्ताक्षर कर चले जाते हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि यहां तैनात सहायक अध्यापक राधेश्याम यादव दिसम्बर माह से ही बिना किसी सूचना के गायब हैं।

Attendence of Teacher

Attendence of Teacher

एमडीएम के बाबत पूछने पर बताया कि राशन की कमी के चलते फरवरी माह में कुल 21 दिनों में केवल 8 दिन ही मध्याह्न भोजन बना है। अब सवाल यह उठता है कि ऐसी व्यवस्था पर शिक्षा का स्तर कहाँ जाएगा। मामले में खंड शिक्षा अधिकारी निचलौल सीपी गौंड़ से पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि मामला संज्ञान में नहीं है। अगर ऐसी शिकायत आती है तो विभागीय जांच कराकर कार्रवाई की जाएगी।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *