महराजगंज

महराजगंज: स्कूली बच्चों ने रैली निकाल इंसेफेलाइटिस के प्रति किया जागरूक

मंटू बाबा
महराजगंज: जनपद के घुघली स्थित प्राथमिक विद्यालय बिरैचा में जेई/ एसईएस के रोकथाम के लिए इंसेफेलाइटिस रैली निकालकर गाँव की महिलाओं और पुरुषों को इंसेफेलाइटिस के दुष्परिणामों के साथ ही बचाव के तरीके से अवगत कराया गया। रैली प्राथमिक विद्यालय बिरैचा से बिरैचा गाँव के मलिन बस्ती तक गई और शिव मंदिर पर इंसेफेलाइटिस से बचाव पर परिचर्चा की गई।

विद्यालय के शिक्षक डॉ धनञ्जय मणि त्रिपाठी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि इंसेफेलाइटिस एक खतरनाक बिमारी है, इसमें बचाव ही सबसे कारगर उपाय होता है। उन्होंने कहा कि यह बीमारी दो से 15 वर्ष तक के बच्चों में होता है, ऐसे में हमें चाहिए कि शाम के समय बच्चों को पूरा शरीर ढकने वाले कपड़े पहनाएं, मच्छरदानी का नियमित प्रयोग करें। इस बीमारी में बच्चों को बुखार के साथ झटके आते हैं। इस तरह के लक्षण दिखते ही सबसे पहले मरीज को नजदीकी के सरकारी अस्पताल में ही ले जाएं और इलाज कराएं।

विद्यालय के प्रधानाध्यापक यशवीर कृष्ण त्रिपाठी ने कहा कि घर के सभी लोग स्वच्छता अपनाकर इस बीमारी को मात दे सकते हैं। हमें इंसेफेलाइटिस से बचने के लिए स्वच्छता पर विशेष ध्यान देना होगा। घर के आस पास गंदा पानी जमा होने, गंदगी फैलने से मच्छरों का प्रकोप बढ़ता है और इंसेफेलाइटिस इन मच्छरों से ही फैलती है। ऐसे में इस बीमारी के जड़ में ही गंदगी है, जब हम इसे दूर करेंगे तभी इस पर काबू पाया जा सकता है।

शिक्षक रामगणेश यादव ने कहा कि मच्छर, सुअर और छुछुन्दर इंसेफलाइटिस के प्रमुख कारक है।इनसे बचकर रहना अति आवश्यक है। कार्यक्रम का संचालन अतुल कुमार मिश्रा ने किया।

इस अवसर पर अंकिता, प्रमिला, नीलम, अफसाना, शैल कुमारी, मुस्कान, अंजली, संजना, विष्णु, इम्तियाज़, प्रीतम, दिवाकर, काजल, साहिल, पलक, राज, आयुष, आलोक, पीयूष, शालू, राधिका और राहुल आदि उपस्थित रहे।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *