मऊ

VIDEO: घरेलू गैस सिलेंडर का धड़ल्ले से हो रहा व्यवसायिक उपयोग, मऊ के जिलापूर्ति अधिकारी मौन

सिद्धार्थ मौर्या
मऊ: एक तरफ सरकार लोगो से अपील करती है कि सब्सिडी छोड़े गरीबो के लिए, वहीं मऊ के अधिकारी सब्सिडी का दुरुपयोग करा रहे हैं। इस बात के सबूत मऊ जिले में किसी भी शख्स को बड़ी आसानी से बड़ी बड़ी मिठाई फैक्ट्रियां में घरेलू सिलेंडर का उपयोग होते देख कर मिल सकता है। गरीबों की सब्सिडी को जिम्मेदार कामर्शियल एवं मिठाई फैक्ट्रियों में झोंक रहे हैं।

जिले के मऊ सदर, कोपागंज क्षेत्र के बाजार व आस पास के चट्टी चौराहों पर घरेलू उपयोग में लाये जाने वाले एलपीजी गैस सिलेण्डरों का व्यावसायिक उपयोग धड़ल्ले से हो रहा है। जिस पर रोक लगाने में जिला आपूर्ति विभाग पूरी तरह विफल साबित हुआ है व निष्क्रिय बना हुआ है। जिला क्षेत्र के स्थानीय बाजार, बरौली बार्डर, सेमरीजमालपुर, ललितपुर लुदुहीं, नकटा चट्टी व मुंगेसर सहित विभिन्न स्थानों पर एलपीजी के घरेलू गैस सिलेण्डर को दुकानों पर कामर्शियल उपयोग किया जा रहा है।

क्षेत्र के विभिन्न स्थानों पर छोला चाट फुल्की व अंण्डा बेचने वाले दुकानदार व मिठाई बेचने वाले इस घरेलू एलपीजी गैस सिलेण्डर का प्रयोग व्यवसाय में करते देखे जा सकते हैं और तो और प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अन्तर्गत नि:शुल्क मिले घरेलू एलपीजी गैस सिलेण्डर का उपयोग भी दुकानों के व्यवसाय में करते हैं जो सरकार के कायदे कानून के खिलाफ तो है ही उतना ही खतरनाक भी हैं। घरेलू गैस सिलेण्डर का व्यावसायिक प्रयोग रोकने के लिये आपूर्ति विभाग द्वारा कोई भी उपाय व कार्रवाई नहीं की जाती है जिससे इसका व्यावसायिक उपयोग बेधड़क क्षेत्र में चलता है।

मऊ जिले के कुछ होटल ,चाय ठेले के व्यवसायी घरेलू सिलेंडर का उपयोग खुलेआम कर , रहे हैं लेकिन अधिकारियों की नजर पड़ने पर भी कोई कारवाही नहीं की जाती है। अधिकारी देखकर भी मौन हो जाते हैं। मऊ के अधिकारी क्यो मौन है इसकी भी कहीं जबाबदेही नहीं है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *