कुशीनगर: खड्डा क्षेत्र के मुसहर भी आंदोलन के मूड में

कुशीनगर (मोहन राव): जनपद में मुसहरों की समस्याओं के प्रति योगी सरकार की तत्परता को देखते हुए जनपद के विभिन्न क्षेत्रों में रहने वाली मुसाहर भी अपनी मांगों को लेकर आंदोलन के मूड में हो गए हैं । ऐसा ही नजारा आज जनपद के तहसील खड्डा क्षेत्र में देखने को मिला।

जहां पर दर्जनों मुसहर अपनी मांगों जैसे आवास, शौचालय और बुनियादी सुविधाओं को लेकर कुशीनगर के खड्डा तहसील के बोधिछपरा के मुसहर तहसीलदार के दफ्तर के सामने धरने पर बैठ गए। गेट पर उनके जम रहने की वजह से तहसीलदार अंदर ही फंस गए। काफी देर बाद पुलिस ने समझा-बुझाकर किसी तरह मुसहरों को गेट से हटाया।

मुसहरों आपबीती सुनाते हुए कहा कि कि गांव में उनके समुदाय के 56 परिवार हैं लेकिन इन परिवारों को न शौचालय की सुविधा दी गई है न ही आवास। राशनकार्ड और पेंशन की योजनाएं भी गिने-चुने लोगों तक पहुंच पाई है।

मुसहरों ने आरोप लगाया कि गांव के दबंगों ने ग्राम सभा से पट्टे पर मिली जमीन पर कब्जा कर लिया है। जिले के तमाम अधिकारियों के पास बार बार शिकायत करने पर पट्टे की जमीन पर कब्जा नहीं दिला पा रहे है। मुसहरों ने बताया कि प्रदेश में योगी सरकार बनने के बाद हम लोगों में उम्मीद जगी है कि अन्य क्षेत्रों की भांति इस क्षेत्र के मुहावरों का कायाकल्प होगा और विकास की मुख्यधारा में जुड़ेंगे।

Martia Jewels
Martia Jewels
Martia Jewels