NER फोटो प्रदर्शनी: हर जगह CM योगी छाए रहे, प्रदर्शनी में दिखाई गयी NER की प्रारब्ध से अबतक की यात्रा

गोरखपुर: पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्यालय ने गोरखपुर जंक्शन रेलवे स्टेशन के इंट्रेंस हॉल में अपने शुरुआत से अबतक के सफर की फोटो प्रदर्शनी लगायी है। इस प्रदर्शनी की खास बात यह रही कि फोटो प्रदर्शनी में कमोबेश हर जगह सीएम योगी आदित्यनाथ छाए हैं। हो भी क्यों न, जब बतौर सांसद योगी आदित्यनाथ गोरखपुर के एनइआर के तमाम विकास कार्यक्रमों में बतौर अतिथि उन्होंने दर्जनों उद्‌घाटन किये हैं।

आज सुबह शुरू हुए फोटो प्रदर्शनी के इस मौके पर फोटो प्रदर्शनी का उद्घाटन व अवलोकन करते हुए पूर्वोत्तर रेलवे के जीएम सत्य प्रकाश त्रिवेदी ने कहा कि जनसम्पर्क विभाग द्वारा यहां लगाए गए चित्रों से पूर्वोत्तर रेलवे के विकास यात्रा की झलक मिल रही है। दर्शकों के लिए यह फोटो ज्ञानवर्धक साबित होंगे।

पूर्व एवं वर्तमान रेल मंत्री, रेल राज्य मंत्री आदि के विभिन्न समारोहों की झलक भी चित्रों के माध्यम से प्रस्तुत की गई है। पूर्वोत्तर रेलवे के प्रमुख स्थलों एवं ऐतिहासिक विरासतों को भी बड़ी ही कुशलता से दर्शाया गया है। इनमें गीता प्रेस, कुशीनगर, स्वामी नारायण छपिया, देवी पाटन, रूमी दरवाजा, छोटा इमामबाड़ा आदि प्रमुख है।

रेलवे ने इस फोटो प्रदर्शनी में सर्वाधिक महत्व सीएम के कार्यक्रमों को ही दिया है। पांच दिवसीय प्रदर्शनी में विगत दो वर्षों में लखनऊ मण्डल की विकास यात्रा, मीटरगेज के ऐशबाग-मैलानी, बहराइच-गोण्डा रेल खंड पर आमान परिवर्तन में उपयोग किए जा रहे महत्वपूर्ण उपकरणों को फोटोग्राफों के माध्यम से बड़े दर्शाया गया है।
प्रदर्शनी में विभिन्न आकारों के रंगीन एवं पुराने श्वेत श्याम चित्रों के जरिए पुराने एवं नवीनतम स्टेशन इमारतों का प्रदर्शन किया गया है। इसमें गोरखपुर, बस्ती, काठगोदाम, लखनऊ, बढ़नी, बादशाहनगर आदि प्रमुख हैं। प्रदर्शनी में डोमिनगढ़, गोरखपुर में राप्ती नदी पर बने पुल के चित्र भी आकर्षण का केन्द्र हैं है। दूसरी ओर एनईआर की विकास यात्रा को समेटने वाली इस फोटो प्रदर्शनी में मीटर गेज के इतिहास को खास जगह दी गई है।