प्रेस से मिलिये कार्यक्रम मे पत्रकारो से पहली बार रूबरू हुये नवागत पुलिस अधीक्षक यमुना प्रसाद

कुशीनगर: पत्रकार व पुलिस सिक्के के एक ही पहलू है। पत्रकार और पुलिस दोनो एक जैसा कार्य करते है जहां पत्रकार बिना अवकाश लिये अर्हनिशम जनसम्स्याओ और अपराधो को उजागर करने मे तत्पर लगे रहते है वही पुलिस भी अपराधो एवं अपराधियो पर नकेल कसने के लिए लगी रहती है पत्रकार और पुलिस दोनो का मित्रवत सामंजस्य यदि बना रहा तो अपराधो मे काफी कमी लायी जा सकती है और साथ ही आप लोगो का पुरा सहयोग की अपेक्षा है।

उक्त बाते सोमवार को पडरौना नगर स्थित होटल सिद्वार्थ मे प्रेस से मिलिये कार्यक्रम मे जनपद भर से आये पत्रकारो से पहली बार रूबरू होते हुये बतौर मुख्य अतिथि नवागत पुलिस अधीक्षक यमुना प्रसाद ने व्यक्त किये। उन्होने पत्रकारो को सम्बोंधित करते हुये कहा कि पत्रकार व पुलिस सिक्के के एक ही पहलू है दोनो का कार्य समान है जहां पत्रकार निंरतर समाजसेवा का उत्तरदायित्व निभाते हुये अपनी लेखनी को कभी विराम न दे हर पल घटनाओ का उजागर करने मे लगा रहता है वही पुलिस भी बिना अवकाश लिये निरंतर अपरधियों एवं अपराधो पर अंकूश लगाने के लिए कार्य करती है। दोनो के सामंजस्य से कानून व्यवस्था सुदृढ़ करने मे काफी मदद मिलती है।

उन्होंने कहा की आज पत्रकारो के बीच मै अपने आपको पाकर गौरान्वित महसूस कर रहा हूं और सदैव पत्रकारो के सूचनाओ को प्रथम वरियता देते हुये जनपद पुलिस को निर्देशित कर दिया है कि जैसे कोई पत्रकार किसी घटना अथवा अपराध के बारे मे जानकारी दे त्वरित संज्ञान लिया जाय और उक्त घटना एवं अपराधो के बारे मे जांचकर सही बातो को पत्रकारो से अवगत भी कराया जाय और यदि मामले सत्य हो तो कानूनी कार्यवाई हर कीमत पर की जाये।

कार्यक्रम मे दौरान पत्रकारो ने जनपद मे कई अहम मुद्दो पर ध्यान दिलाते हुये प्रश्न भी किये जिसे पुलिस अधीक्षक ने सटीक जानकारी दी। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि जनपद मे जब मै कार्यभार ग्रहण किया तो मैने प्रथम शासन के मंशाअनुसार सभी थानो के साथ-साथ खुद पुलिस अधीक्षक कार्यालय मे भी समाधान रजिस्टर मेन्टेन करने के निर्देश दिये।

जनपद मे वैसे अपराधो मे कई समस्याए है लेकिन सर्वाधिक जटिल समस्याए जमीन से जुड़े राजस्व के है जिनकी संख्या लगभग 90 फीसदी है। राजस्व से जुड़े मामलो को त्वरित निस्तारण हेतू थानावार राजस्व पुंलिस टीम का गठन किया जिसमे एक एसआई सहित चार कास्टेम्बूल भी शामिल है। अवैध कब्जाधारियो अथवा न्यायालय के निर्देशो का पालन कराने हेतू यह राजस्व टीमे मौके पर पहुंचकर मामले का निस्तारण करायेगी जिससे जनसमस्याओ मे काफी कमी आयेगी।

इसके अलावा जनपद मे दूसरी बड़ी समस्या चोरी, डकैती, छिनैती, लूट के मामलो की है इसके लिए पुलिस पुरी तरह तैयार है। अपराधियो से निपटने से लेकर आपराधिक धाराओ मे निरूद्व करते हुये हर किमत उनकी जगह जेल होगी अथवा जिला पुलिस के निगरानी मे रहेंगे। इसके अलावा पुलिस अधीक्षक ने अवैध बालू खनन, अवैध लकड़ी कटान एवं अवैध शराब बनाने पर भी अपनी मंशा जाहिर की और कहा कि सदैव कानून का पालन किया जायेगा और यदि ईट भठ्ठो पर अवैध शराब बनते पायी गई तो सीधे तौर पर भठ्ठा मालिको को जिम्मेदार मानकर कार्यवाई की जायेगी।

इससे पूर्व कार्यक्रम को वरिष्ठ पत्रकार घनश्याम प्रसाद सागर ने सम्बोधित करते हुये पुलिस अधीक्षक के समक्ष जनपद मे तेज तर्रार सच खबरे प्रकाशित
करते वाले पत्रकारो के सुरक्षा को लेकर उचित कदम उठाने पर ध्यानाकर्षण कराया जिसे एसपी ने गम्भीरता से लिया। इसके अलावा उदयभान त्रिपाठी, प्रभुनाथ गुप्ता सहित कई लोगो ने कार्यक्रम को सम्बोधित किये।

इस अवसर पर ज्योतिभान मिश्र, शकील अहमद, संजय चाणक्य, अजय मिश्रा, फरेन्द्र पाण्डेय, राम मिश्र, कलामुद्दिन अंसारी, सुरेन्द्र नाथ द्विवेदी, सतीश चन्द्र दूबे, हरिशंकर चैबे, आसिफ खान, उमर अंसरी, चन्द्रशेखर शर्मा, अश्वनी मल्ल, इन्द्रजित गुप्त, अनिल पाण्डेय सहित तमाम पत्रकारगण उपसिथत रहे। कार्यक्रम का संचालय ग्रापए महासचिव शैलेष उपाध्याय ने किया जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता ग्रापए के जिलाध्यक्ष ओमप्रकाश द्विवेदी ने किया तथा अंत मे आये सभी पत्रकारो के प्रति आभार भी प्रकट किया।