खुशखबरी: डाकघर के एटीएम होल्डर्स को ट्रांजेक्शन्स पर नही देना होगा शुल्क

गोरखपुर: पहली अप्रैल से सभी बैंकों में बार-बार पैसे निकालने पर अतिरिक्त शुल्क लागू है। किंतु चिंता की बात नही है, यदि आप किसी भी डाकघर के एटीएम होल्डर हैं तो आपको एक्स्ट्रा चार्जेज नही देने पड़ेंगे।

यदि आपका डाकघर में खाता है और उसका एटीएम भी इश्यू है तो परेशान होने की जरूरत नही है। बार बार एटीएम प्रयोग करने के बाद भी कोई शुल्क नही देना होगा।डाकघर के एटीएम से किसी भी बैंक के एटीएम बूथ से आसानी से रूपये भी निकाले जा सकते हैं।इसके तहत डाक विभाग ने अपने खाताधारकों की संख्या बढ़ाने पर युद्ध स्तर की तैयारी शुरू कर दी है। गोरखपुर जिले के 46 डाकघरों में यह कवायद चल भी रही है।

बताते चलें कि कैशलेस व्यवस्था के नाम पर कुछ सरकारी और प्राइवेट बैंक उपभोक्ताओं की जेब ढीली कर रहे हैं। 1 अप्रैल से स्टेट बैंक की तरफ से उपभोक्ता के खाते में मिनिमम 5 हजार रखना अनिवार्य हो गया है।वहीं कुछ बैंको द्वारा रूपये जमा करने और निकलने पर भेजे जाने वाले एसएमएस के नाम पर शुल्क लगाने की घोषणा हुई है।इतना ही नही, दूसरे शहर में एटीएम से रूपये निकालने पर भी इंटरसिटी चार्जेज लेने की बात हुई है।

ऐसे हालात में डाक विभाग लोगों को राहत पहुंचाने का काम कर रहा है। डाकघर में मात्र 50 रूपये में खाता खुलवाया जा सकता है, और इतने ही रूपये खाते में होना अनिवार्य भी है। विभाग द्वारा अपने खाता धारकों को अब एटीएम कार्ड भी उपलब्ध कराया जा रहा है। इस एटीएम से किसी भी बैंक के एटीएम से रूपये निकाले जा सकते हैं।साथ ही साथ डाक विभाग अपने खाता धारक से किसी भी प्रकार का sms और इंटरसिटी चार्ज भी नही ले रहा है। सबसे बड़ी बात ये कि बार बार रूपये निकालने पर भी कोई अतिरिक्त शुल्क नही देना पड़ेगा और इस एटीएम से कई बार रूपये भी ट्रांसफर किये जा सकते है।

इस सम्बन्ध में गोरखपुर वृत्त के पोस्ट मास्टर जनरल संजय सिंह का कहना है कि सम्बन्धित योजना की जानकारी देकर अधिक से अधिक खाता खोलने को प्रोत्साहित किया जा रहा है।इससे शहर से लगायत ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ताओं को लाभ मिलेगा।खाताधारकों की संख्या बढ़ाने को जगह जगह डाक मेला लगाकर लोगों के खाते खुलवाये जा रहे है।