देवरिया में ‘नो हेलमेट, नो पेट्रोल’ अभियान शुरू

TIME
TIME
TIME

देवरिया: जिले में मोटरसाइकिल सवारों की जिन्दगी बचाने की नियत से आपरेशन ‘कवच’ अभियान के तहत आज से नो हेलमेट, नो पेट्रोल का फार्मूला लागू हो गया है और आज से बिना हेलमेट दुपहिया चालकों पेट्रोल नहीं मिलेगा।

पुलिस अधीक्षक राजीव मल्होत्रा ने यहां बताया कि जिले के दुपहिया चालकों का जीवन सुरक्षित करने के लिये मोटरसाइकिल चलाते समय उन्हें हेलमेट पहनाने की नियत से यहां एक जून 2017 से आपरेशन कवच अभियान चलाया जा रहा है और इस अभियान के द्वारा अबतक करीब पचास हजार से ज्यादा दोपहिया चालकों को हेलमेट धारण कराया गया है।

लेकिन इसके बाद भी बहुत से दो पहिया चालक हेलमेट गाड़ी चलाते समय नहीं धारण करते हैं और सिर में लगी मामूली चोट भी उनके लिये घातक हो जाती है। ऐसी घटनाओं में सिर की चोट से मृत्यु भी हो जाती है।

उन्होंने बताया कि आज से जिले के समस्त पेट्रोल पम्पों के मैनेजरों और उनके मालिकों को निर्देश दे दिया गया है कि बिना हेलमेट धारकों को उनके दो पहिया वाहनों में पेट्रोल न दिया जाय।

इसके लिये आज से सुबह आठ बजे से रात के आठ बजे तक पेट्रोल पम्पों पर दो पुलिसकर्मी लगाये गये हैं, जो पेट्रोल पम्पों पर अगर को बिना हेलमेट धारक पेट्रोल के लिये विवाद करता है, तो वे ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई करवायेंगे।