अब पब्लिक स्कूलों में एडमिशन को भरना होगा ऑनलाइन फॉर्म

गोरखपुर: निःशुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत वर्ष 2017-18 के लिए भी नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इसके तहत सीबीएसई और आइसीएसई बोर्ड से मान्यता प्राप्त कान्वेंट स्कूलों में सीटों के सापेक्ष 25 परसेंट अलाभित व दुर्बल वर्ग के बच्चों का प्रवेश सुनिश्चित किया जाएगा। खास बात है कि इस बार नामांकन के लिए आनलाइन आवेदन करना होगा।

जिलाधिकारी सन्ध्या तिवारी के निर्देश पर जनपद में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। आदेश का अनुपालन नहीं करने वाले विद्यालयों के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ओम प्रकाश यादव के अनुसार संबंधित विद्यालय प्रबंधन स्कूल का नाम, प्रधानाचार्य का नाम, फोन नंबर, कुछ छात्र संख्या, कक्षा एक में छात्र संख्या, वार्ड का नाम व संख्या, प्रधानाध्यापक का मेल व विद्यालय का यू डायस कोड अनिवार्य रूप से संबंधित खंड शिक्षा अधिकारी को उपलब्ध करा दें।

उन्होंने बताया कि प्रथम चरण में 25 फरवरी तक आवेदन स्वीकार किया जाएगा। 25 को लाटरी निकाली जाएगी और एक अप्रैल तक प्रवेश दिलाया जाएगा। द्वितीय चरण में 16 मार्च से 15 अप्रैल तक आवेदन स्वीकार किए जाएंगे और एक मई तक प्रवेश दिलाया जाएगा। तृतीय चरण में 16 अप्रैल से 10 मई तक आवेदन स्वीकार किए जाएंगे और 18 मई तक प्रवेश दिलाया जाएगा। चतुर्थ चरण में 11 मई से 15 जून तक आवेदन स्वीकार किए जाएंगे और एक जुलाई तक प्रवेश दिलाया जाएगा।

अनुसूचित जाति, जनजाति व अन्य पिछड़ा वर्ग, सामाजिक दृष्टि से पिछड़ा वर्ग एचआइवी पीड़ित, कैंसर पीड़ित और निराश्रित (बेघर) बच्चों को तथा दुर्बल वर्ग के बच्चे (जिनके अभिभावक की वार्षिक आय 1 लाख रुपये से कम हो।