खुशखबरी: प्रॉपर्टी खरीदनी है तो ऑनलाइन देख सकते है डीएम सर्किल रेट, जोड़ सकते है स्टाम्प शुल्क

गोरखपुर: खुशखबरी है कि अब आप यदि कोई प्रॉपर्टी खरीदने जा रहे है तो आपको सम्बन्धित इलाके के सर्किल रेट के लिए वकील, दलाल या फिर सम्बन्धित कार्यालय के चक्कर काटने की जरूरत नही है।अब जिले के सभी इलाकों का सर्किल रेट ऑनलाइन कर दिया गया है।आप अपने मोबाइल फोन के माध्यम से भी सर्किल रेट पता कर सकते हैं। ऑनलाइन होने से अब एक क्लिक में जानकारी उपलब्ध हो जायेगी और यह सुविधा हर आम ओ खास को उपलब्ध होगी।

बता दें कि पहले अगर कोई भी जमीन बैनामा कराने जाता था तो सर्किल रेट की सूची और स्टाम्प शुल्क की जानकारी के लिए बार बार रजिस्ट्री ऑफिस के चक्कर काटने पड़ते थे। यहां तक कि लोगों को इतने प्रयास के बाद भी सर्किल रेट की सूची नही उपलब्ध कराई जाती थी। अब नई व्यवस्था के तहत कोई भी व्यक्ति डीएम सर्किल रेट का पता ऑनलाइन लगा सकता है। साथ ही जिस जमीन या भवन का रजिस्ट्री कराने जा रहे हैं, उसमे कितने रूपये का स्टाम्प शुल्क लगेगा,यह भी पता चल जायेगा।इसकी जानकारी न होने से लोग कम या अधिक का स्टाम्प खरीद लेते थे।

जिसके चलते उनको आगे चलकर स्टाम्प शुल्क कम लगाने का खामियाजा भी भुगतना पड़ता था।ऐसे मामलों में सम्बन्धित जमीन का बैनामा कराने वाले व्यक्ति के खिलाफ विभाग कार्रवाई करता है।जबकि दूसरी तरफ अधिक रूपये का स्टाम्प खरीदने से आर्थिक बोझ भी पड़ता था।अब इन सभी समस्याओं का समाधान गोरखपुर की एनआईसी की वेबसाइट पर हो जायेगा।इसके साथ ही पिछले दस साल का सर्किल रेट का ब्यौरा भी साईट पर उपलब्ध होगा।

इस सम्बन्ध में सहायक आयुक्त स्टाम्प रमाशंकर का कहना है कि सर्किल रेट को ऑनलाइन कर दिया गया है।इसके बारे में कोई भी व्यक्ति पता लगाकर सहूलियत ले सकता है। स्टाम्प शुल्क के बारे में भी इंटरनेट के माध्यम से पता चल जायेगा।