प्रधानाचार्य परिषद ने प्रदेश सरकार की यू डायस योजना पर जताई नाराजगी

principal-association-meetiगोरखपुर: शासन की तरफ से जिला विद्यालय निरीक्षक अधिकारी के मार्फत समस्त माध्यमिक विद्यालयों को निर्देशित किया गया था कि वह 18 दिसंबर तक यू डायस योजना को निपटाकर परिणाम उनके समक्ष रखे। जिसका आज उत्तर प्रदेश प्रधानाचार्य परिषद् ने विरोध जताया।

शासन के आदेश का पालन करते हुए जिला विद्यालय निरीक्षक ने शहर के सभी इंटर कालेज के प्रधानाचार्य को निर्देश जारी कर कहा था कि वह जल्द से जल्द अपने विद्यालयों में शिक्षा ग्रहण करने वाले छात्र छात्राओं का आंकड़ा नाम पता के साथ उन्हें सौंपे। जबकि यू डायस योजना में प्रधानाचार्य को तकनीकी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है जिससे प्रधानाचार्य में नाराजगी है।

इस मुद्दे को लेकर उत्तर प्रदेश प्रधानाचार्य परिषद के बैनर तले जिले के सभी प्रधानाचार्य की बैठक शनिवार को सेंटएंडयूज इंटर कॉलेज के सभागार में आयोजित हुई। बैठक में प्रधानाचार्यो ने यू डायस के अंतर्गत आने वाली समस्याओं पर चर्चा की तथा इसकी तिथि बढ़ाए जाने की मांग की।

बैठक को संबोधित करते हुए परिषद के जनपद अध्यक्ष नारायण सिंह ने कहा कि किसी इंटर कॉलेज में 2000 छात्र हैं तो किसी में उसके आसपास। ऐसे में इतने अल्प समय में सभी छात्र छात्राओं का नाम पिता का नाम तथा उनके घर का पता एकत्र करने मैं काफी दिक्कत हो रहा है। इससे शिक्षण कार्य में काफी बाधा भी पहुंच रहा है। लिहाजा इसके लिए और समय की जरूरत है।

इस मौके पर त्रिलोकी नाथ त्रिपाठी ने कहा कि शासन को इस योजना को पूरा करने के लिए और समय देना चाहिए, जिससे भली भांति इस कार्य को पूरा किया जा सके। बैठक में सर्वसम्मति से इस योजना की तिथि बढ़ाने को लेकर बनाई गई रणनीति को शासन तक पहुंचाने कि सहमति बनाई गई।

इस मौके पर श्रीनिवास शुक्ल, डॉ राकेश द्विवेदी, डॉक्टर अभिषेक कुमार, आरबी सिंह, डॉ महेश कुमार सिंह सहित कई अन्य मौजूद रहे।