1000 और 500 के नोट अवैध घोषित, 50 दिन के भीतर बैंक, पोस्ट ऑफिस से बदल सकतें हैं नोट

image-for-representation-2नई दिल्ली: आज आधी रात से 1000 और 500 के नोट अवैध घोषित हो जायेंगे। इन नोटों को कोई भी व्यक्ति 50 दिन के भीतर नोट बैंक, पोस्ट ऑफिस से बदल सकता है। राष्ट्र के नाम अपने सन्देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह घोषणा करते हुए कहा की इस महीने की 11 तारीख तक रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन, एयरपोर्ट पर यह नोट चलेंगे।

प्रधानमंत्री ने कहा की जल्द ही 2000 रुपये के नोट और 500 के नए वोट जल्द ही जारी किये जायेंगे। कल यानी 9 तारीख को सभी एटीएम बंद रहेंगे। इस महीने की 10 तारीख से लेकर अगले महीने की 30 तारीख तक सभी 500 और 1000 के नोट बैंक और पोस्ट ऑफिस में जमा किये जा सकतें हैं।

आज रात 12 बजे के बाद कोई भी व्यक्ति एटीएम से एक बार में 2000 रुपये से ज्यादा नहीं निकल सकतें हैं।

भ्रष्टाचार के खिलाफ मूहीम को तेज करते हुए मोदी ने कहा कि भारत ने दुनिया के चमकते सितारे के रूप में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है। ये सरकार गरीबों को समर्पित है। पीएम ने कहा कि पिछले ढाई साल में देशवासियों के सहयोग से देश तरक्की की राह पर तेजी से आगे बढ़ा है।

पीएम ने अपने संबोधन में आगे कहा कि पिछले दशकों में हम यह अनुभव कर रहे हैं कि देश में भ्रष्टाचार और कालाधन नामक बीमारियों ने अपनी जड़ें जमा ली हैं। भ्रष्टाचार और कालेधन का जाल तो तोड़ने के लिए सरकार सख्त कदम उठा रही है और परिणाम भी दे रहे हैं।

मोदी के संबोधन को लेकर कयास लगाए जा रहे थे कि पाकिस्तान की तरफ से लगातार हो रही फायरिंग को लेकर पीएम देश को आश्वस्त कर सकते हैं। लेकिन इसके विपरीत मोदी ने ट्रम्प कार्ड खेलते हुए कालेधन के मुद्दे पर संबोधित किया और बड़े नोट बंद करने का अहम फैसला लिया है।

बताया गया है कि राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई हाईलेवल मीटिंग हुई थी जिसमें तीनों सेनाओं के प्रमुख और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार भी शामिल हुए थे। सीमा पर फायरिंग की बढ़ती घटनाओं को लेकर बैठक में चर्चा हुई। साथ ही राजनाथ सिंह ने भी एक बड़ी मीटिंग की।

(खबर की अपडेट के लिए बने रहे हमारे साथ)