संतकबीर नगर

CJM कोर्ट ने 9 साल बाद दिया फैसला, कोल्ड स्टोरेज में मिठाईयां रखने पर मालिक, मैनेजर दोषी करार

शैलेन्द्र मणि त्रिपाठी
संतकबीरनगर: मिलावटी मिठाइयों को रखने और इसकी बिक्री करने वालों को जेल की हवा खानी पड़ सकती है। ऐसे ही एक मामले में गुरुवार को कोर्ट द्वारा कोल्ड स्टोरेज के मालिक और प्रबंधक पर दोष सिद्ध हो जाने पर उन्हें जेल भेज दिया गया। मामला वर्ष 2009 का है जब इंडस्ट्रियल एरिया खलीलाबाद के सावित्री कोल्ड स्टोरेज से खाद्य विभाग की टीम ने मिलावटी छेना बरामद करने के बाद कोर्ट में मुकदमा दर्ज करवाया था।

मामले की सुनवाई करते हुए मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट ने कोल्ड स्टोरेज के मालिक और प्रबंधक को दोषी मानते हुए सजा मुकर्रर करने के लिए 15 अक्टूबर की तिथि निर्धारित करते हुए दोनो आरोपित को जेल भेज दिया। मुख्य खाद्य निरीक्षक जे आर वर्मा ने खलीलाबाद के इंडस्ट्रियल एरिया स्थित सावित्री कोल्ड स्टोरेज पर 16 अक्टूबर 2009 को छापेमारी किया था। यहां पर छेने की मिठाई बनते मिलने पर उन्होंने कोल्ड स्टोरेज पर जांच किया। उन्होंने अपना परिचय देते हुए 750 ग्राम छेने की मिठाई नकद कीमत 90 रुपये देकर खरीद लिया।

इसके बाद उन्होंने इसे सीलबंद करके जांच के लिए लखनऊ स्थित प्रयोगशाला को भेज दिया। वहां से छेने के अपमिश्रित होने की पुष्टि होने की रिपोर्ट मिलने के बाद उन्होंने विक्रेता और कोल्ड स्टोरेज के प्रबंधक श्रीराम यादव पुत्र बृजराज निवासी ग्राम उसका खुर्द थाना कोतवाली खलीलाबाद और मालिक राम गोपाल रुंगटा पुत्र कुड़ीलाल रुंगटा निवासी गोला बाजार खलीलाबाद के विरुद्ध कोर्ट में परिवाद दाखिल किया था।

वाद की सुनवाई करते हुए मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट दीपकांत मणि ने अभियोजन और बचाव पक्ष की दलीलों को सुनने के बाद दोनो को दोषी मानते हुए दोनो के द्वारा दाखिल जमानतनामे और बंधपत्र को निरस्त करते हुए जिला कारागार बस्ती भेज दिया। कोर्ट द्वारा दोनो के खिलाफ 15 अक्टूबर को सजा सुनाने की तिथि तय किया गया है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *