बड़हलगंज नगर पंचायत में हुआ लाखों का घोटाला!

गोरखपुर (संदीप त्रिपाठी): निकाय चुनाव नजदीक आने के बाद नगर निगम से लेकर नगर पालिका तक आये दिन कोई न कोई घोटाला निकल कर सामने आर रहा है। ताज़ा मामला बड़हलगंज का है जहाँ पूर्व चेयरमैन प्रतिनिधि श्रवण जायसवाल ने वर्तमान नेतृत्व करता सूरज जायसवाल पर आरोप लगाते हुए तत्काल जाँच की मांग की है। उन्होंने इस सम्बन्ध में मुख्यमंत्री, प्रमुख गृह सचिव के साथ ही जिलाधिकारी को भी पत्रक भेजा है।

श्रवण जायसवाल का आरोप है कि वर्तमान चेयरमैन अश्वनी उर्फ़ सूरज जायसवाल अपने अधिशासी अधिकारी के साथ मिलकर स्ट्रीट लाइटों में लगने वाले उपकरणों के प्रत्येक सामान को दुने–तीन गुने दाम से टेण्डर करके घोर अनियमितता कर नगर पंचायत बड़हलगंज के साथ प्रशासन का लगभग 50 लाख का गबन करने का कुचक्र रच रहें हैं।

आरोप लगाते हुए श्रवण जायसवाल ने कहा है कि 5000 में मिलने वाले बिजली के खम्भों का 13800 में टेण्डर किया जा रहा है। दूसरी तरफ उन्होंने एक और आरोप लगाया है कि नगर पंचायत में स्थित दो टैक्सी स्टैंड क्रमशः पटना चौराहा तथा गोला रोड का ठेका समाप्त होने के बाद भी नियमतः नगर पंचायत के कर्मचारी द्वारा वसूली नकराकर चेयरमैन द्वारा अवैध रुप से पुराने ठेकेदारों तथा अपने आदमियों द्वारा पैसा वसूलकर नगर पंचायत तथा प्रशासन को हानि पहुंचा रहें हैं।

श्रवण जायसवाल का कहना है कि ठेका समाप्त होने के बाद जब तक ठेके कि नीलामी नहीं होती है तब तक स्टैण्ड के वसूली की जिम्मेदारी नगर पंचायत के कर्मचारियों की है तथा उनकी देख रेख में वसूली होनी चाहिए तथा उस समय अधिशासी अधिकारी द्वारा हस्ताक्षरित रसीद कटनी चाहिए, जबकि चेयरमैन स्टैण्ड की वसूली अपने आदमियों द्वारा कराकर पटना चौराहे के स्टैण्ड से 4500 व गोला रोड के टैक्सी स्टैण्ड से 3000 रुपये प्रतिदिन स्वयं प्राप्त कर रहें हैं।

गौरतलब है कि अभी कुछ दिन पहले भी वर्तमान चेयरमैन सूरज जायसवाल पर पूर्व चेयरमैन विश्वमोहन प्रसाद ने शौचालय निर्माण में घोटाला कर रुपये हड़पने कि बात करते हुए जिलाधिकारी को पत्रक सौप जांच करने कि मांग की थी। बहरहाल ये मामला अब मुख्यमंत्री के गृह जनपद का होने के नाते बड़े अधिकारी अब क्या करते है ये आने वाले वक़्त में देखने को मिलेगा।

हलाकि फाइनल रिपोर्ट से बातचीत में सूरज जायसवाल का कहना है की जो भी आरोप मेरे पर लगे है वो निराधार है सरकार इसकी जांच करवा ले हम पूरी तरह से तैयार है।