बारिश व बाढ़ के कारण सिद्धार्थनगर में आज और कल बंद रहेंगे सभी स्कूल

सिद्धार्थनगर: भारी बारिश और बाढ़ के कारण जिले के सभी परिषदीय व प्राइवेट स्कूलों में छुट्टी का आदेश जारी किया गया है। सभी स्कूल 12 व 13 जुलाई को बंद रहेंगे। जिलाधिकारी ने इस संबंध में सोमवार को देर शाम आदेश जारी किया। जिलाधिकारी कुणाल सिल्कू के आदेश के बाद कक्षा एक से आठ तक के विद्यालय बंद रहेंगे।

गौरतलब है की जिले में भारी बारिश के चलते नेपाल से निकलने वाली बूढी राप्ती, कूडा और घोघी नदिया खतरे के निशान के ऊपर बह रही है जिससे तीन सौ से अधिक गांव बाढ की चपेट में आ गये है । प्रशासन ने हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है।

आधिकारिक सूत्रों ने आज यहां बताया कि बूढीराप्ती नदी खतरे के निशान से ढाई मीटर ऊपर बह रही है और उसका जलस्तर प्रतिघण्टे दस सेमी बढ रहा है। जिले के नौगढ, शोहरतगढ, इटवा और डुमरियागंज तहसील के तीन सौ से अधिक गांव बाढ की चपेट में आ गये हैं।

सैकडों गांव बाढ के पानी से पूरी तरह घिर गये हैं। बाढ पीडितों ने राहत के इन्तजार में मकान की छतों और पेडों पर शरण ले रखी है।

वहीँ जिला मुख्यालय स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के जलमग्न हो जाने के विरोध मे आशा बहुओं ने जल सत्याग्रह शुरू कर दिया है। दर्जनों की संख्या मे मौजूद आशा बहुंए प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र मे भरे पानी के बीचों बीच खडे होकर अपना विरोध जता रही है।

आशा बहुओं का कहना है कि हर वर्ष यहां पर यह समस्या आती है। हम लोग इस बात को सीएमओ के सामने रखते है। लेकिन कोई कार्यवाही नहीं की जाती है। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में प्रागंण में हर तरफ पानी भरा है।

उनका कहना है कि हम लोग इस गंदमी भरे माहौल में कैसे काम कर पायेंगे। इस गंदे पानी मे हम लोग जच्चा-बच्चा को कैसे संभाल पायेंगे।