अब गोरखपुर में जल्द ही बनेगा बच्चों के लिए साइंस पार्क

गोरखपुर: विज्ञान के प्रति बच्चों की रुझान विकसित करने के लिए रामगढ़ ताल स्थित वीर बहादुर सिंह नक्षत्रशाला परिसर में जल्द ही साइंस पार्क का निर्माण कराया जाएगा। 45 लाख की लागत से बनने वाला यह साइंस पार्क प्रदेश का पहला पार्क होगा। इसका प्रस्ताव शासन को भेज दिया गया है। जल्द ही इस योजना पर शासन की मुहर लगने की उम्मीद है।

गौरतलब है कि जनपद के बच्चों को खेल-खेल में विज्ञान सीखो थीम पर प्रस्तावित साइंस पार्क का केन्द्र बिंदु खगोल विज्ञान होगा। यह पार्क वैज्ञानिक सोच रखने वाले 6 से 12 तक के छात्र-छात्राओं लिए वरदान साबित होगा। पार्क में बच्चों को तोड़, फोड़ और जोड़ पर आधारित चीजें सिखाई जाएंगी। साथ ही पार्क में वैज्ञानिक झूले, विशालकाय जानवरों के स्टैचू, वैज्ञानिकों के स्टैचू भी लगाए जाएंगे ।

ताकि बच्चे गौरवशाली वैज्ञानिक इतिहास से परिचित हो सकें।साइंस पार्क बनने के बाद यहां बच्चों के लिए विज्ञान प्रश्नोत्तरी, मॉडल प्रतियोगिता, पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। इस प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले बच्चों को सम्मानित करने के साथ ही उनकी प्रतिभा निखारने के लिए आर्थिक सहायता भी दी जाएगी।

विज्ञान के क्षेत्र में आपार संभावनाएं हैं लेकिन बच्चों की रुझान विज्ञान की तरफ नहीं होने के कारण वर्तमान में देश के इसरो जैसे बड़े वैज्ञानिक केन्द्रों में वैज्ञानिकों के पद खाली हैं। इस पार्क के माध्यम से बच्चों की रुझान विज्ञान की तरफ करने का प्रयास किया जाएगा जिससे भारत में वैज्ञानिकों की कमी न हो।

इस सम्बंध में वीर बहादुर सिंह नक्षत्रशाला के वैज्ञानिक अधिकारी सुरेश चंद्र शर्मा का कहना है कि शासन को प्रस्ताव भेज दिया गया है। प्रबल संभावना है कि मंजूरी मिल जाएगी। इसके स्थापित हो जाने से बहुत ही आसान तरीके से बच्चों को विज्ञान को बारे में जानकारी मिल सकेगी।