सिद्धार्थ नगर

बांसी नगरपालिका प्रतिबंधित पॉलीथिन की बिक्री रोकने में असफल

कृपा शंकर भट्ट
सिद्धार्थनगर: प्रतिबन्ध के बावजूद जनपद के दुकानदार पॉलीथिन में सामान बेच रहे हैं। अधिकतर दुकानदार प्रतिबंधित पॉलिथीन में बिना किसी रोकटोक के धड़ल्ले से पॉलीथिन में सामान बेच रहे हैं।

ऐसा लगता है कि प्रतिबंधित पॉलिथीन के खिलाफ कस्बे में गयी छापेमारी सिर्फ दिखावा मात्र ही थी। जनपद में सब्जी वाले से लेकर मीट-मांस बेचने वाले उपभोक्ताओं को काली, नीली पीली पन्नियों में सामान बेच रहे हैं।

मीट मार्केट हो या फल और सब्जी की दुकान सभी जगहों पर प्रतिबंधित पॉलिथीन में सामान मिल रहा है। ऐसे में लगता है कि सरकार के निर्णय को जमीन पर पालन कराने वाले सो रहे हैं। नियमों के तहत 40 माइक्रॉन से कम मोटाई के पॉलीथिन बैग की बिक्री पर पूरी तरह रोक लगी हुई है। इसके बाद भी इन पॉलीथिन का उपयोग हो रहा है। शहर में सब्जी और फल की दुकानें पॉलीथिन का सबसे बड़ा स्रोत हैं।

प्रदेश में रविवार 15 जुलाई से 50 माइक्रोन तक की पतली पॉलीथिन प्रतिबंधित कर दी गई थी। पहले चरण में नगरीय निकाय क्षेत्रों यानी शहरों में इसमें प्रतिबंध लगाया गया। पॉलीथिन के निर्माण, बिक्री, भंडारण व आयात-निर्यात पर पूरी तरह प्रतिबंध है। अगर कोई भी इसका इस्तेमाल या फिर बिक्री करता पाया गया तो उसे जुर्माना भरना पड़ेगा।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *