बाहरी स्वच्छता के साथ साथ व्यक्ति को अपने जीवन के भीतर में स्वच्छता लानी होगी: शाही

देवरिया: उत्तर प्रदेश सरकार के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने आज कहा कि अगर देश व प्रदेश को आगे ले जाना है तो व्यक्ति को अपने आसपास स्वच्छता अभियान के तहत सफाई करने के साथ साथ अपने जीवन के भीतर भी स्वच्छता लानी होगी।

श्री शाही आज देवरिया से 25 किलोमीटर दूर पथरदेवा में आज स्वच्छ भारत मिशन के तहत सफाई करते हुये कहा कि यह अभियान पूरे देश में चलाया जा रहा है। लेकिन आज बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर के जन्मदिवस के जयन्ती के अवसर पर यहां हम लोगों ने भारतीय जनता पार्टी के सैकड़ों कार्यकर्ताओं तय किया कि पथरदेवा में सफाई न होने के कारण यहां की गंदगी को देखते हुये चालीस पचास गांवों के लोगों के साथ यहां सफाई की जा रही है।

उन्होंने कहा कि स्वच्छता बनाये रखना बिना जनता की भागीदारी के सम्भव नहीं हो सकता। इसके लिये यहां लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है कि दुकानदार अपने दुकान के सामने एक कचरा डब्बा रखे। जिसमें रखे कचरे को सफाई कर्मी उसको आसानी से उठा सके।

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य के लिये आपके आसपास स्वच्छता बहुत जरूरी है। जहां हम गंदगी की सफाई कर रहे हैं। उसी तरह सामाजिक गंदगी को दूर करने के लिये बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर ने कहा था कि हर क्षेत्र के भीतर चाहे वह नौकरशाही हो, सरकारी कर्मचारी हो, प्रशासनिक विभाग हो या कोई अन्य क्षेत्र हो,हर क्षेत्र में सफाई की जरूरत है।

Martia Jewels
Martia Jewels
Martia Jewels