टॉप न्यूज़

गणतंत्र दिवस पर हाई अलर्ट, पुलिस व RPF ने चलाया सघन जांच अभियान

gkp-checkingगोरखपुर: गणतंत्र दिवस पर सुरक्षा व्यवस्था की कड़ाई तो आम है किन्तु गोरखपुर परिक्षेत्र के कुशीनगर जनपद से इस्लामिक स्टेट के आतंकी रियाज़ की गिरफ्तारी के बाद जहाँ सुरक्षा एजेंसीयो के कान खड़े हो गए है।

वहीँ उसके कथनानुसार क्षेत्र में संभावित घटनाओं के मद्देनज़र प्रदेश पुलिस ने शहरी क्षेत्र व आर पी एफ ने लाव लश्कर के साथ रेलवे स्टेशन व ट्रेनों की सघन जाँच अभियान चलाया।इसी परिप्रेक्ष्य में जिले की पुलिस ने एस एस पी के निर्देशन में विभिन्न चौराहो, मालों व सिनेमा हालो में जांच किया।

इसी क्रम में सीओ कोतवाली अशोक पाण्डेय के नेतृत्व में एसओ कोतवाली समेत सर्किल के सभी एसओ व भारी पुलिस बल ने शहर के  सभी टाकीज, सिटी मॉल, होटल व् वाहनों की सघन जाँच किया।जांच के दौरान कहीँ से कोई अप्रिय समाचार नहीं मिला।

जबकि रेलवे एरिया में आर पी एफ व् जी आर पी ने संयुक्त अभियान चलाकर रेलवे स्टेसन पर आने जाने वाले हर यात्री व ट्रेनों की जांच किया।जांच अभियान में पुलिस बल के साथ साथ डॉग स्क्वाड मेटल डिटेक्टर फोरेंसिक एक्सपर्ट भी मौजूद रहे।

गणतन्त्र दिवस के मौके पर चौकसी बरतना तो प्रशासनिक महकमे की रवायत रही है,लेकिन अभी हाल ही में गोरखपुर से सटे कुशीनगर जिले में IS से ताल्लुक रखने वाले संदिग्ध की गिरफ़्तारी ने तमाम सुरक्षा एजेंसियों के होश
उड़ा दिया है।

इस लिहाज से गोरखपुर में पुलिस और RPF के आला अधिकारियो द्वारा विशेष जाँच अभियान चलाया गया। जहा एक और सिनेमा घरो में सघन तलासी, होटलो को भी खंगाला गया।

gkp-checking1

एसएसपी अनन्त देव  ने बताया कि गणतन्त्र दिवस के अवसर पर और आतंकवादी गतिविधियो को ध्यान में रखते हुए केन्द्रीय सुरक्षा एजेंसियों व राज्य सुरक्षा एजेंसियों के जनरल अलर्ट के तहत जनरल चेकिंग कराई जा रही है और जो भी शहर के महत्वपूर्ण स्थानों पर सघन जाँच कराइ जा रही है जिसमे मॉल्स, चौराहो, सिनेमाघरों की तलासी की जा रही है। वही 15 दिन या 1 माह के भीतर किराये पर दिए गए मकानों, धर्मशाला, होटलो के रुके लोगो के बारे में जानकारी की जा रही है और सुरक्षा पूरी तरह से चाक चौबंद की जा रही है।

वही RPF प्रभारी कृष्णा नन्द तिवारी ने बताया कि रेलवे स्टेशन की संवेदनशीलतके मद्देनजर  प्लेटफॉर्म सहित अन्य महत्वपूर्ण स्थानों के साथ साथ रेलवे स्टेशन पर आने जाने वाली ट्रेनों की भी तलाशी की गई। RPF के इस जाँच अभियान में हैण्ड मैटल डिटेक्टर  के साथ डॉग स्क्वाड का भी सहारा लिया गया। तलासी के दौरान यात्रियों और उनके सामानों की गहनता से जाँच की गई।

gkp-checking3

RPF ने इस सम्बन्ध में बताया की रूटीन चेकिंग व 26 जनवरी के मद्देनजर रेलवे स्टेशन पर किसी भी संवेदनशील वस्तु, लावारिस सामानों की सघनता से जाँच की जा रही है। हमारे पास स्निफर डॉग्स है जो कि किसी भी संदिग्ध चीजो को सूंघकर पता लगा लेते है हैण्ड मैटल डिटेक्टर से भी जाँच की जा रही है।

माडल सिटी की तर्ज पर विकसित होंगे उत्तर प्रदेश के ये सात शहर

UP government fast tracks work on Lucknow-Ballia expressway

उप्र में पॉलिथीन के इस्तेमाल पर प्रतिबंध

fbAD4-728X90.jpg-LAST

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *