टॉप न्यूज़

गावों में छिपी प्रतिभा को नीखारेगी सरकार: मंत्री मनोज पाण्डेय

manoj-pandey-ministerगोरखपुर: प्रदेश के विज्ञान एंव प्रौद्योगिकी मंत्री मनोज कुमार पाण्डेय ने तारामण्डल के पास नवीन खगोल विज्ञानदीर्घा का फीता काटकर लोकार्पण किया तथा उसी स्थल पर विज्ञान एंव प्रौद्योगिकी परिषद उ0प्र0 द्वारा आयोजित जनपद स्तरीय विज्ञान माडल प्रदर्शनी का अवलोकन किया।

मंत्री मनोज पांडे ने विज्ञान माडल प्रदर्शनी में चुने हुए 16 छात्रों को पुरस्कृत भी किया। इस प्रदर्शनी में आये विभिन्न विद्यालयों के छात्रों के मध्य विज्ञान प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता भी हुई जिसमें 350 छात्रों को प्रमाण पत्र देकर पुरस्कृत किया गया।

इस  अवसर पर  प्रौद्योगिकी मंत्री ने आयोजित विज्ञान माडल प्रदर्शनी के अवलोकन के बाद छात्रों को सम्बोधित करते हुए कहा कि इस प्रदर्शनी के आयोजन का उद्देश्य ग्रामीण परिवेश के छात्रों में छिपी हुई प्रतिभा को खोजकर निखारना तथा प्रेरित कर उनके हुनर को देश प्रदेश के विकास में सहयोग लेना है।

manoj-pandey-minister1

उन्होंने कहा कि किसी भी प्रतिभा को कमजोर नही होने देना है यदि छात्र अपने माडल में किसी भी प्रकार के सहयोग या आर्थिक धन की अपेक्षा करेगा तो प्रदेश सरकार उसे हर स्तर पर सहयोग करेगी। उन्होंने कहा कि मुख्यसमंत्री जी की प्रेरणा से युवा वैज्ञानिकों को खोजकर उनके सृजन को आगे बढ़ाना है। इस दिशा में नोयडा से इस प्रदर्शनी का आयोजन आरम्भ करते हुए कई जनपदों के बाद गोरखपुर में आयोजन हुआ है।

इस अवसर पर मदन मोहन मालवीय तकनीकी विश्वविद्यालय के वी0सी0 ओमकार सिंह ने कहा कि अब समय आ गया है छात्र परम्परागत एंव रूढियों को तोड़कर नया वैज्ञानिक सृजन करें। अपनी क्षमताओं के अनुरूप आगे का रास्ता चुने। उन्होंने कहा कि भविष्य में इस क्षेत्र में अपार संभावनाएं है। छात्र समाज की अपेक्षाओं से न चूके। उन्हांने विश्वविद्यालय भ्रमण हेतु छात्रों का आव्हान किया।

मंडलायुक्त पी0 गुरू प्रसाद ने अपने सम्बोधन में कहा कि प्रदर्शनी में छात्रों का विज्ञान माडल अच्छा है जो अन्य बच्चों के लिए प्रेरणादायक। उन्होंने कहा कि इतने अच्छे माडल के बाद भी राष्ट्रीय स्तर की प्रदर्शनी में इस क्षेत्र के छात्र भाग नही लेते है। उन्होंने अक्ष्छे माडल बनाने वाले छात्रों को प्रोत्साहन एंव आर्थिक सहायता प्राप्त करने की जानकारी दी।

manoj-pandey-minister2

विज्ञान माडल प्रदर्शनी में जनपद गोरखपुर के लगभग एक दर्जन विद्यालयों के छात्रों ने विज्ञान प्रदर्शनी में भाग लिया। सरस्वती विद्यालय बलरामपुर के छात्र भी अपना माडल लेकर आये थे। इस प्रदर्शनी में सेन्ट्रल एकेडमी, आर्मी पब्लिक स्कूल, महाराणा प्रताप, सेन्टएण्ड्रयूज, महात्मा गांधी, नवल एकेडमी, सरस्वती विद्या मंदिर, मारवाड़, हालमार्क, एम0एस0 इंटर कालेज, अभयनंदन इंटर काले के छात्रों ने माडल प्रस्तुत किया। इस प्रदर्शनी में 160 अध्यापक, 2000 छात्रों ने भाग किया। छात्रों को निशुल्क नछत्रशाला दिखाया गया।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ओ0एन0सिंह, सीडीओ कुमार प्रशान्त, एडीएम प्रशा0 सुरेशचन्द्र तिवारी, एडीएम वित्त, चन्द्रभूमषण त्रिपाठी, एसडीएम सदर पंकज वर्मा के अलावा एम0के0जी0 सिददीकी, अनिल यादव, आईडी राम, उमेश कुमार, वैज्ञानिक महादेव पाण्डेय तथा देवेन्द्र शाह आदि उपस्थित रहे।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *