टॉप न्यूज़

'गोरखपुर महोत्सव' के लिए तैयारियां अपने अंतिम दौर में, 14 साल बाद फेस्टिवल से चकाचौंध होगा शहर

Gorakhpur-Mahotsavगोरखपुर: दीन दयाल उपाध्याय यूनिवर्सिटी में 29 जनवरी से 1 फरवरी तक आयोजित होने वाले गोरखपुर महोत्सव की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकीं हैं। 14 साल बाद होने वाले इस महोत्सव की शुरुआत कार्यक्रम ‘एक सुर एक ताल’ से होगी। इसमें तीन हजार बच्चे एक सुर में गीत प्रस्तुत करेंगे। फेस्टिवल में सभी की एंट्री फ्री होगी।
गौरतलब है की पिछला गोरखपुर महोत्सव 2002 में जब कि उसके पहले यह आयोजन 1997 में हुआ था। जब की पहला महोत्सव 1974 में आयोजित किया गया था।


इस बार के महोत्सव को और ख़ास बनाने के लिए बच्चों को केंद्रित किया गया है। बच्चों के लिए एसआरएस में फिल्म फेस्टिवल आयोजित किया जाएगा। जिसमे अभी दो फ़िल्में छोटा भीम और जुरासिक वर्ल्ड का सलेक्शन किया गया है। जबकि तीसरी फिल्म के रूप में ‘चिल्लर पार्टी’ को शामिल करने के लिए सोचा जा रहा है। इसके लिए फिल्में सुबह 9 बजे से दिखाई जाएंगी।
इसमें स्कूल के माध्यम से ही बच्चे भाग ले सकेंगे, किन्तु कस्तूरबा गांधी विद्यालय की बच्चियों की प्राथमिकता दी जाएगी।
Gorakhpur-Mahotsav-3महोत्सव में लोगो के पेट पूजा के लिए भी खास इंतेजाम किया जा रहा है। इसमें खान-पान के लगभग 50 स्टॉल लगाए जा रहे हैं। इसमें गोरखपुर के सभी प्रसिद्ध रेस्टोरेंट और दुकानों के स्टॉल शामिल हैं। तथा देश-विदेश के लजीज व्यंजन भी होंगे। यही नहीं बल्कि आगरा की स्वीट्स एवम् डिश भी मिलेंगी।
सुरक्षा होगी चाक चौबंद
महोत्सव की सूरक्षा के लिए स्थानीय प्रशासन कोई वभी कसार नहीं छोड़ रहा है। कमिश्नर और आयोजन समिति के नवीन अग्रवाल, अंबरीश चंद्रा और तन्मय ने बताया कि चार लाख वर्ग फीट में फेस्टिवल का मुख्य एरिया बनाया जा रहा है। मंच के ठीक सामने पांच हजार दर्शकों के बैठने की व्यवस्था की जा रही है।
Gorakhpur-Mahotsav-4फेस्टिवल स्थल के ठीक बगल में लगभग दो लाख वर्ग फीट में पार्किंग स्थल बनाया जा रहा है। 18 सौ वर्गफीट में बना मंच पूरी तरह सजा दिया गया है। साथ ही एक पुलिस चौकी स्थापित की जा रही है।जहां 50 सीसी टीवी कैमरों का कंट्रोलिंग रूम भी होगा।
कमिश्नर पी गुरु प्रसाद सहित पूरे जिला प्रशासन की तैयारियों पर पैनी नजर है। एसएसपी अनंतदेव, एसपी सिटी हेमंत कुटियाल ने गुरुवार को फेस्टिवल स्थल का निरीक्षण किया।
Gorakhpur-Mahotsav-5विद्युत विभाग को निर्देश दिया गया है कि महोत्सव के दौरान बिजली न जाए, फिर भी एहतियात के तौर पर 125 केवीए के तीन, 63 केवीए का एक व 320 केवीए के दो जेनरेटर लगाए गए हैं। वही इस गोरखपुर महोत्सव को लेकर गोरखपुर के छात्र छात्राओं और लोगो में खासा उत्साह नजर आ रहा है।
इंसेफ्लाइटिस पीड़ितों की मदद हेतु जुटाए जायेंगे पैसे
फेस्टिबल में एक विशेष योजना के तहत मंडल के इंसेफेलाइटिस पीडितो के लिए धनराशि जुटाने का काम भी होगा। इसके लिए प्रतिदिन लकी ड्रा और अंतिम दिन मेगा लकी ड्रा आयोजित किया जाएगा। इसमें भाग लेने के लिए 10 रुपए का टिकट है। इसमें आकर्षक गिफ्ट भी रखेंगे गए हैं। इससे होने वाली आमदनी को इंसेफ्लाइटिस पीडितों और सेव गर्ल्स चाइल्ड योजना में खर्च किया जाएगा।
Gorakhpur-Mahotsav-2साइंस फेयर होगा आकर्षण का केंद्र
गोरखपुर फेस्टिवल में साइंस फेयर भी आकर्षण का केंद्र होगा। यहां स्टूडेंट्स को वैज्ञानिक युग में अंधविश्वास से दूर रहने की जानकारी दी जाएगी तो जलवायु परिवर्तन की वजह की भी पड़ताल की जाएगी। कठपुतली से रोबोट का सफरनामा बताया जाएगा। यह सारी जानकारी देने देश के कई नामी-गिरामी वैज्ञानिक यहां पहुंच रहे हैं।
महिलाओं को मिलेंगी स्वास्थ्य सम्बन्धी टिप्स
पूर्वांचल में स्वास्थ्य शिक्षा की अज्ञानता को देखते हुए महोत्सव में जानी-मानी स्त्री रोग विशेषज्ञों का भी जुटान होगा। स्त्री रोग विशेषज्ञों की संस्था फाग्सी इस महोत्सव में स्टॉल लगाएगी। यहां पूरे समय विशेषज्ञ मौजूद रहेंगी। आने वाली महिलाओं, गर्भवती स्त्रियों, किशोरियों को देखभाल, आहार, टीके और दवाओं के बारे में बताएंगी। साथ ही स्त्री रोगों से सम्बंधित जांच की सुविधा भी मिलेगी। स्टॉलों पर हीमोग्लोबिन और थायरॉयड की जांच की सुविधा होगी। हड्डियों के घनत्व की जांच भी कराई जाएगी। उम्र दराज महिलाओं में मैनोपॉज के बारे में जानकारी दी जाएगी। गर्भवती महिलाओं को संतुलित भोजन के बारे में बताया जाएगा
Gorakhpur-Mahotsav-6महोत्सव में भाग लेने के लिए 10210 बच्चों ने कराया रजिस्ट्रेशन
फेस्टिवल में अपनी कला को प्रदर्शित करने के लिए अब तक 10210 बच्चों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। इसके अलावा कार्यक्रम स्थल पर 400 स्टाल लगाए जा रहे हैं। वहां सूई से लेकर घर के बड़े सामान तक मौजूद रहेंगे। इसके अलावा नृत्य प्रतियोगिता के लिए आठ स्कूलों का चयन किया गया है।
Gorakhpur-Mahotsav-1युवा वर्ग एवम अन्य के मनोरंजन के लिए बड़े कलाकारों का इन्द्रधनुष कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। इसमें मनोज मिहिर, राकेश उपाध्याय, राकेश श्रीवास्तव, शरद मणि, नंदू मिश्रा, प्रभाकर शुक्ला, चेता सिंह, गुलाम साबरी, बृज किशोर त्रिपाठी, बृज किशोर त्रिपाठी, कस्तूरी देवी, विनोद गंगानी अपना कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे।
गेमिंग जोन में मशीन से होगी बालिंग
मुख्य मंच के उत्तर लगभग 8 हजार वर्ग फीट में गेमिंग जोन बनाया जा रहा है। इसमें क्रिकेट बॉलिंग मशीन दर्शकों का मुख्य आकर्षण होगी। यहां मशीन बालिंग करेगी और बच्चे उस बाल पर छक्का चौका जड़ेंगे। इसके अतिरिक्त अगले साल के महोत्सव के लिए लोगो बनाने की प्रतियोगिता का आयोजन होगा। इसमें फर्स्ट, सेकंड और थर्ड को 15, 10 और 5 हजार का इनाम दिया जाएगा।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *