टॉप न्यूज़

प्रमुख सचिव ने की विकास कार्यो की समीक्षा, लक्ष्यों के शीघ्र पूर्ति के दिए निर्देश

pramukhगोरखपुर: प्रमुख सचिव भूतत्व एंव खनिकर्म डा0 गुरूदीप सिंह ने अपने दो दिवसीय दौरे के पहले दिन जीडीए सभागार में जनपद के विकास कार्यक्रमों की समीक्षा की।

प्रमुख सचिव ने पोल्ट्री एंव कामधेनु योजना की समीक्षा के दौरान कहा कि केवल इन्ही दोनों योजनाओं को ईमानदारी से पूरी तरह चला दिया जाये जनपद की मांग के अनुसार आपूर्ति पूरी हो जायेगी तथा बाहर से मंगाना नही पड़ेगा।

सी0वी0ओ0 ने बताया कि कुक्कुट विकास निधि में 12 के सापेक्ष 11 की पूर्ति हो गयी है तथा एक लंबित है इसे पूरा कर दिया जायेगा। कामधेनु योजना में भी 80 प्रतिशत उपलब्धि बताई गयी। कर करेत्तर में बताया गया कि 36 करोड़ के सापेक्ष 32 करोड़ की उपलब्धि जनवरी माह में हो गयी है।

परिवहन विभाग से वाहनों के अनफिट एंव बिहार से आने वाले वाहनों के बारे में पूछने पर बताया गया कि 127 वाहनों का माह जनवरी में चालान किया गया है।

प्रमुख सचिव ने कहा कि मोरंग बालू लदे ट्रक बिहार से आते है उनमें कितना चालान हुआ इसपर परिवहन अधिकारी ने बताया कि बिहार से वाहन नही आता है। अंधता निवारण के अन्तर्गत आपरेशन की संख्या पूछने पर बताया गया कि वार्षिक लक्ष्य 28 हजार के सापेक्ष 8 हजार आपरेशन हुआ है।

प्रमुख सचिव ने लक्ष्य के सापेक्ष शीघ्र पूर्ति के निर्देश दिये। उन्होंने आधार कार्ड बनाने के लिए स्कूलों में कैम्प आयोजित कराने के निर्देश दिये। बताया गया कि जनपद की आबादी के सापेक्ष 70 प्रतिशत आधार कार्ड बन चुका है।

राजीव आवास योजना के अन्तर्गत मई माह में ही निर्माण एजेंसी टीएनडीएस को 18 करोड़ 50 लाख देने के बाद भी कार्य पूरा न होने पर असंतोष व्यक्त किया। लोहिया गांव आवास संतृप्त बताया गया। विधुत विभाग की समीक्षा के दौरान प्रमुख सचिव ने ग्रामीण ट्रांसफारमर की स्थिति पूछी तो बताया गया कि 72 घंटे में ठीक करा दिया जाता है इस संबंध में कोइ्र समस्या नही है।

उन्होंने जब अधिशासी अभियंता टयूबवेल से पूछा कि विधुत दोष से कितना ट्यूबवेल बन्द है तो उन्होंने बताया कि विधुत दोष से 8 टयूबवेल बन्द पड़े है। इसपर उन्होंने आश्चर्य व्यक्त किया।

प्रमुख सचिव ने समाजवादी पेंशन, जननी सुरक्षा, राशनकार्ड, जनेश्वर मिश्र ग्राम, राजस्व न्यायालय के कंप्यूटरीकरण, बोरिंग तथा स्वच्छ शौचालय आदि की समीक्षा की।

उन्होंने सभी अधिकारियों से पूछा कि कोई ऐसा अधिकारी है जो अलग हट कर अपने विवेक से कोई अच्छा काम किया हो जिसे अन्य जनपदों में प्रयोग किया जाये तो किसी अधिकारी ने कोई उत्तर नही दिया।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ओ0एन0 सिंह, सीडीओ कुमार प्रशान्त, एडीएम वित्त चन्द्रभूषण त्रिपाठी के अतिरिक्त अन्य जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

fb
AD4-728X90.jpg-LAST

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *