टॉप न्यूज़

धूमधाम से निकली गुरु गोविंद सिंह के 351वे प्रकाश उत्सव की शोभायात्रा

गुरु गोविंद सिंह  351वां प्रकाश उत्सव

गोरखपुर: सिख धर्म के दसवें गुरु, गुरु गोविंद सिंह का 351वां प्रकाश उत्सव गुरुवार को गुरुद्वारा श्री गुरु नानक सत्संग सभा मोहद्दीपुर के तत्वावधान में धूमधाम से मनाया गया। 4 जनवरी से 7 जनवरी तक आयोजित होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों की कड़ी में गुरुवार को नगर कीर्तन श्रद्धा के साथ निकला।

गुरुवार की दोपहर एक बजे से गुरुद्वारा मोहद्दीपुर से नगर कीर्तन शोभायात्रा निकाली। मोहद्दीपुर चौक, पैडलेगंज, छात्रसंघ चौक, अम्बेडकर चौक, शास्त्री चौक, कचहरी चौक, गोलघर, सिनेमा रोड, सुमेर सागर होते हुए गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह सभा जटाशंकर पर पहुंचकर संपन्न हुई। नगर कीर्तन में कीर्तन मंडलियों ने भजन गाए तो गतका खिलाड़ियों ने अपने कौशल और शौर्य का प्रदर्शन किया।

बड़ी संख्या में सिख समाज की महिलाएं सड़क की सफाई करते चल रहीथी।मनमोहन सिंह लाडे, जयपाल सिंह कोहली व अरविंदर सिंह राजन ने बताया कि 28 दिसम्बर से हर दिन प्रभात फेरी निकाली गई जिसका समापन बुधवार को हुआ। गुरुवार की सुबह से गुरु का अटूट लंगर शुरू हुआ।

उन्होंने बताया कि 5 जनवरी को सुबह 9 बजे गुरुद्वारा श्री गुरु नानक सत्संग सभा, मोहद्दीपुर के नवनिर्मित दरबार साहिब में निशान साहिब की सेवा, कीर्तन और अखंड पाठ साहिब का शुभारम्भ होगा। जिसका समापन 7 जनवरी की सुबह 10 बजे होगा। इसके बाद बाहर से आए रागी जत्थों द्वारा कीर्तन एवं विचार के बाद दीवान की समाप्ति होगी। अपराह्न 2 बजे से गुरु का अटूट लंगर वितरित किया जाएगा।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *