टॉप न्यूज़

64 नये सफाई वाहन अब रखेंगे महानगर को साफ़

अरविन्द श्रीवास्तव
गोरखपुर: महापौर सीताराम जायसवाल एवं जिलाधिकारी के विजयेन्द्र पाण्डियन ने स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत नगर निगम, गोरखपुर सीमा में आने वाले सभी वार्डो मुहल्लों को स्वच्छ एवं सुन्दर बनाने के उद्देश्य से कूड़ा आदि के निस्तारण के लिए उत्तर प्रदेश शासन द्वारा धनावंटन के उपरान्त नगर निगम, गोरखपुर में 60 मैजिक वाहन, 2 मिनी चेन एक्सलेटर, 1 स्वीपिंग मशीन तथा एक काम्पेक्टर क्रय करके कचहरी क्लब मैदान, गोरखपुर में पूजन के उपरान्त हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया गया।

बुद्धवार को उक्त अवसर पर बोलते हुए महापौर ने कहा कि इस नए वाहनों के आ जाने से महानगर के सभी वार्डो में नए पुराने मिलाकर प्रत्येक वार्ड में दो-दो मैजिक वाहन दिया जायेगा जिससे पतली गलियों में भी यह वाहन जाकर गीला और सूखा कूड़ा अलग-अलग डब्बों में लेंगे। उक्त वाहनों के आ जाने से प्रत्येक वार्डो में बेहतर सफाई व्यवस्था की जायेगी। प्रयास ये होगा कि प्रत्येक घर से कूड़ा ले लिया जाए ताकि किसी भी नागरिकों को अपने घर का कूड़ा कचरा सड़क पर न फेकना पडे।

महापौर ने कहा कि महानगरवासी स्वच्छता पर विशेष ध्यान दे नगर निगम के कार्यो में अपने घरों का कूड़ा सड़क पर न फेककर एवं अपने घरों में दो कूड़ा पात्र स्वयं रखे कर्मचारियों के आने पर उसमें रखा हुआ कूड़ा उन्हे दे दें। यह शहर आपका है इसे स्वच्छ एवं सुन्दर बनाने का दायित्व भी हम सभी का है यही सहयोग की अपेक्षा है।

उक्त के अतिरिक्त महानगर गोरखपुर में छुट्टा पशु जिसमें 600 साड़ों को नगर निगम, गोरखपुर द्वारा पकड़वाकर मधवलिया गो-सदन, महराजगंज भेजा जा चुका है अभियान लगातार चलवाया जा रहा है जिससे शहर में शीघ्र ही छुट्टा पशु विचरण नहीं कर पायेगे।

महापौर ने महानगरवासियों से अपील की है कि महानगर के सभी वार्डाे मुहल्लों में डेयरी फार्म/पशु पालकों का सर्वे कराकर कितनी संख्या में गाय, भैस आदि पशु पाले गये हैं उनकी सूची तैयार करायी जा रही है सूची प्राप्त होने के उपरान्त ऐसे पशु पालक/डेयरी फार्म संचालक जो अपने पशुओं का मल-मूत्र नाली नालों में बहाते हैं, अपने पशुओं को सड़क पर छोड देते हैं या सड़क पर बाधते हैं के विरूद्ध नियमानुसार जुर्माना के साथ ही साथ दण्डनीय कड़ी कार्यवाही की जाएगी जिससे बचने के लिए अनुरोध है कि उपरोक्त स्थिति से बचे एवं शहर को स्वच्छ एवं सुन्दर रखने में सहयोग प्रदान करें।

उन्होंने कहा कि,”मेरा कत्तई इरादा नहीं है कि हम अपने महानगरवासियों को किसी प्रकार का कष्ट होने दे। इसलिए पुनः अनुरोध है कि भारत सरकार एवं उत्तर प्रदेश सरकार की मंशा के अनुसार महानगर को स्वच्छ रखने में सभी नागरिक सहयोग प्रदान करें।”

उक्त अवसर पर महापौर, जिलाधिकारी, अपर नगर आयुक्त डी0के0 सिन्हा, सह प्रभारी वाहन अशोक सिंह, देवेन्द्र कुमार गौड ‘‘पिन्टू‘‘, एवं गणमान्य नागरिक अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित रहें।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *