टॉप न्यूज़

गर्व की बात: केंद्र सरकार ने बड़हलगंज की बेटी को ओलंपिक की तैयारी के लिए चुना

ज्ञानेंद्र मिश्रा
गोरखपुर: जनपद के चिल्लूपार क्षेत्र की एक बेटी को केंद्र सरकार ने 2020 में टोक्यो में होने वाले ओलंपिक की तैयारी के लिए चयनित किया है। गुरूकुल पीजी कालेज ददरी बडहलगंज में बीए भाग दो की छात्रा रितिका राय का चयन भारोत्तोलन खेल में हुआ है। उसका चयन केंद्रीय खेल मंत्रालय की अति महत्वाकांक्षी योजना ‘खेलों इंडिया खेलो’ के तहत 69 किलोग्राम के वर्ग में ओलंपिक की तैयारी के प्रशिक्षण हेतु हुआ है।

यह जानकारी भारोत्तोलन यूपी टीम के मैनेजर योगेंद्र शर्मा ने रितिका को दी। रितिका की तैयारी 25 जुलाई से शुरू होकर 23 अगस्त तक चलेगी। महाराष्ट्र के औरंगाबाद में रितिका अभ्यास करेगी। खेलों इंडिया खेलो अभियान के तहत चयनित खिलाडिय़ों को ओलंपिक में भाग लेकर पदक जीतने के लिए तैयार किया जा रहा है।

रितिका राय साधारण किसान परिवार से है। उसके पिता अमरनाथ राय व माता बिना राय ग्राम थलईपुर, जिला मऊ के निवासी हैं। रितिका के पिता खेती करते हैं।
बताते चलें कि रितिका इसके पहले दिसंबर 2017 में पूर्णराज्य स्तरीया खेलों के 69 किलो भार वर्ग में गोल्ड और जूनियर व सब जूनियर 2016 में गोल्ड मेडल जीतकर पहले ही अपना लोहा मनवा चुकी है।

रितिका ने चयन का श्रेय पूर्व कोच जेपी शर्मा, गुरूजन और अपने माता पिता को दिया है। रितिका के चयन पर गुरूकुल पीजी कालेज ददरी के निदेशक डॉ विपिन शाही, पूर्व प्रमुख अनिरुद्ध शाही, अरूण तिवारी, पूर्व मंत्री राजेश त्रिपाठी, महेश उमर, वेद त्रिपाठी, दुगेश मिश्र, प्रशांत शाही सहित हर्ष व्यक्त किया है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *