टॉप न्यूज़

गोरखपुर लोकसभा उपचुनाव को लेकर प्रशासन ने कसी कमर

गोरखपुर लोकसभा उपचुनाव

गोरखपुर: सदर लोकसभा उपचुनाव को लेकर प्रशासन ने कमर कस ली है। उपचुनाव को लेकर आज जिला अधिकारी ने एक प्रेस कांफ्रेंस कर मीडिया को पूरी रूप रेखा की जानकारी दी।

जिला अधिकारी ने प्रेसवार्ता में बताया कि आज से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है और भारत निर्वाचन आयोग ने 9 फरवरी को 64 वीं गोरखपुर संसदीय क्षेत्र में चुनाव की घोषणा की है। उस घोषणा के क्रम में आज नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है और इसके मद्दे नजर नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है।

ये क्रम आज से लेकर 20 तारीख तक रहेगा और ये सुबह 11 बजे से लेकर तकरीबन 3 बजे तक रहेगा और 23 तारीख को वापसी का दिन रखा गया है और उसी दिन 3 बजे से सिम्बल की कार्यवाही शुरू होगी।इसमें हमारे 967 मतदान केंद्र और 2141 मतदेय स्थल है, जिसमे मतदान की कार्यवाही होगी।

11 मार्च को मतदान का दिन निर्धारित किया गया है, 14 मार्च को मतगड़ना होगी | चुनाव की घोषणा होते ही जनपद में सभी जगह आचार सहिंता की घोषणा लागू हो गई है। उसके बाद से सिस्टम के तमाम अंग पुरे जनपद में पूरी तरह से सजगता रख रहे है | सदर संसदीय क्षेत्र में 5 विधान सभा क्षेत्र है,लेकिन आचार सहिंता पुरे जगह लागू होगी। बाकी सीमा क्षेत्रो के सम्बन्धित अधिकारियो के साथ बैठक भी होनी है।

पुरे पूर्वांचल में केवल गोरखपुर में ये चुनाव हो रहा है,दुसरा चुनाव उत्तर प्रदेश में जो हो रहा है, वो इलाहाबाद में है तो आस पास के इलाको में चुनाव नहीं है।इसलिए बार्डर के सभी इलाको को सील कर दिया जाएगा। इसमें तकरीबन 6 हजार से अधिक पुलिस कर्मी, पीएससी भी इस पूरी प्रक्रिया में शामिल रहेंगे, इसके अलावा सीपीऍफ़ की 57 के करीब कम्पनिया है, वो भी इस सुरक्षा व्यवस्था में रहेंगी। उन्होंने बताया कि अलग अलग स्थानों के मानक है, उसको इसमें अपनाया गया है | सारी क्रिटिकल बूथे अलग है, कुछ इलाके है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *