टॉप न्यूज़

बसपा के वोट बैंक पर सभी दलों की नजर, किसके पाले में जाएंगे हाथी के सवार!

बसपा के वोट बैंक पर सभी दलों की नज

गोरखपुर: सदर लोक सभा उप चुनाव में जहां सभी पार्टियां अपने उम्मीदवार को लेकर मैदान में बाजी जीतने को जूझ रहे हैं, वहीं बसपा अपना उम्मीदवार नहीं लड़ा रही है। इस पार्टी के वोट पर सभी शीर्ष पार्टियों की नजर है। भाजपा, सपा व कांग्रेस सभी चाहते है कि घोषित तौर पर नहीं तो अघोषित तौर पर इनके वोट हमारे उम्मीदवार को मिल जाये।

वहीँ इस सम्बन्ध में बसपा के जिम्मेदारों का कहना है कि अभी हमारे शीर्ष नेतृत्व ने किसी  का समर्थन करने का निर्णय नहीं लिया है। जैसा शीर्ष नेतृत्व का आदेश आयेगा वैसा ही किया जायेगा। अभी तक उपचुनाव को लेकर बहुजन समाज पार्टी ने अपना पत्ता साफ नहीं किया है कि उपचुनाव में किसके पक्ष में खड़ा होना है।

बता दें कि उपचुनाव हेतु नामांकन प्रक्रिया खत्म हो चुकी है। इस उप चुनाव में बसपा की हाथी ने चुनावी अखाड़े से दूर ही रहने का निर्णय लिया है। पूर्व वर्षो के हुए उप चुनाव बताता है कि बसपा उप चुनाव की अपेक्षा मुख्य चुनाव में दमदार भागीदारी में ज्यादा विश्वास रखती है। बसपा की उप चुनाव में नामौजूदगी में हर दल और उम्मीदवार उसके पारंपरिक वोट को अपनी ओर खींचने की पुरजोर कोशिश करेगा। हालांकि इसके लिए सभी दल दलित हित की बात करेंगे।

भाजपा, सपा और कांग्रेस को यह गणित समझ में आ रही है कि यदि दलित उनकी ओर आ गए तो चुनाव में जीत बेहद आसान हो जाएगी। दलितों को अपना वोट बैंक बनाने का मंसूबा हर किसी का है। अगर बसपा किसी के समर्थन का एलान नहीं करती है तो उसके पारंपरिक वोट को अपनी झोली में लाने के लिए दलित और पिछड़ों पर छाप छोड़ सकने वाले नेताओं को चुनाव प्रचार में लगाने का एजेंडा भी हर दल ने तैयार कर रखा है। वहीं तीनों प्रमुख दल धार्मिक और जातीय गठजोड़ से चुनावी वैतरणी पार करना चाहते है।

इस मामले में बसपा जिलाध्यक्ष घनश्याम राही का कहना है कि अपना मतदान करने के लिए सभी लोग स्वतंत्र है। किसी पार्टी को समर्थन को लेकर उन्होनें कहा कि हमारी शीर्ष नेता से अभी तक कोई निर्देश नहीं आया है। जैसा आदेश आयेगा, वैसा किया जायेगा।

जबकि बसपा बासगांव प्रभारी श्रवण कुमार निराला ने कहा कि मतदाता अपनी सोच से मतदान करते है। हमारी पार्टी ने उप चुनाव में प्रत्याशी नहीं लड़ाने का निर्णय लिया । हमारे नेता का अभी तक उप चुनाव को लेकर को निर्णय नहीं आया है । उनका जो भी आदेश होगा ,वह सर्वोपरि होगा। बसपा जिला प्रभारी ऋषि कपूर ने बताया कि बसपा प्रमुख का जैसा आदेश आयेगा उसका पालन किया जायेगा । अभी तक उप चुनाव के संदर्भ में कोई आदेश नहीं आया है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *