टॉप न्यूज़

कागजो में अभी भी चल रहा है फर्टिलाइजर

Fertilizer-Gorakhpurगोरखपुर: 22 जुलाई को जिस फर्टिलाइजर के शिलान्यास के लिए प्रधानमंत्री गोरखपुर आ रहे है, दर असल वो कागजो में अभी चल ही रहा है। ये खुलासा आर टी आई के तहत मांगी गयी सुचना के जवाब में दी फर्टिलाइज़र कार्पोरेशन ऑफ़ इंडिया लिमिटेड के सहायक सुचना अधिकारी जगदीश प्रसाद ने किया है।
बता दें कि फर्टिलाइजर में काम ठप होने के बाद अपने अधिकारों की मांग कर रहे फैक्ट्री के कर्मचारियों की तरफ से आर टी आई कार्यकर्ता अरुण कुमार ने जन सुचना अधिकार 2005 के तहत 19 अगस्त 2014 को नोयडा स्थित दी फर्टिलाइजर कार्पोरेशन ऑफ़ इंडिया लिमिटेड के महाप्रबन्धक / जनसूचना अधिकारी से 5 बिंदुओं पर जवाब मांगा था।
जिसमे अंतिम और पांचवे प्रश्न एफ सी आई एल गोरखपुर यूनिट, कम्पनी अधिनियम 1956 के तहत गठित किया गया है, वर्तमान में इसी अधिनियम के तहत कार्य कर रही है? यदि हां तो उसकी विस्तृत जानकारी एवम उस अधिनियम की सत्यपित कापी देते हुए इस कम्पनी में सरकार की भागीदारी एवं अन्य संस्थानों की भागीदारी कितने कितने प्रतिशत है, की विस्तृत जानकारी मांगी गयी थी।
अब इस प्रश्न के जवाब में सुशिल पाल, निदेशक वित्त कमरा नम्बर 473 ए, उद्योग भवन नई दिल्ली के कार्यालय में सहायक सुचना अधिकारी जगदीश प्रसाद का जवाब देखिये।
उन्होंने लिखा है कि गोरखपुर यूनिट ( जो एफ सी आई एल का एक भाग है),कम्पनी अधिनियम 1956 के तहत पंजीकृत है तथा वर्तमान में भी इसी अधिनियम के तहत कार्य कर रही है। कम्पनी का 100 प्रतिशत शेयर माननीय राष्ट्रपति जी के नाम है। कम्पनी अधिनियम 1956 की सत्यपित कापी हमारे पास उपलब्ध नही होती है।
अब ऐसे में सवाल उठता है कि अगर उक्त सहायक सुचना अधिकारी जगदीश प्रसाद द्वारा दी गयी सुचना पर विश्वास करे तो वास्तव में फर्टिलाइजर चल रही है।ऐसे में चल रही कम्पनी का शिलान्यास कैसे हो सकता है।

fb

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *