टॉप न्यूज़

MLC चुनाव: बीजेपी ने किया 10 उम्मीदवारों का ऐलान, अपना दल से आशीष पटेल होंगे 11वे प्रत्याशी

गोरखपुर: उत्तर प्रदेश विधान परिषद सदस्य (एमएलसी) के लिए भारतीय जनता पार्टी ने अपने उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं। उत्तर प्रदेश में 13 सीटों पर मतदान होगा। भाजपा ने एक सीट अपने सहयोगी अपना दल के लिए छोड़ी है। इस पर केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल के पति आशीष पटेल प्रत्याशी होंगे। श्री पटेल भाजपा के समर्थन से विधान परिषद चुनाव में उतरेंगे।

बीजेपी द्वारा जारी की गई सूची के मुताबिक उम्मीदवारों में डॉ महेन्द्र सिंह मंत्री, मोहसिन रजा, विजय बहादुर पाठक, अशोक कटारिया, विद्या सागर सोनकर, जसवंत सिंह, जयवीर सिंह, अशोक धवन, डॉ सरोजिनी अग्रवाल, बुक्कल नवाब को अधिकृत प्रत्याशी घोषित किया गया है। इनमे से डॉ महेंद्र सिंह और मोहसिन वर्तमान में भी विधान परिषद् सदस्य हैं।

बीजेपी ने दूसरे पार्टी से आकर पार्टी का दामन थामने वाले सभी नेताओं को टिकट दिया है। बुक्कल नवाब और यशवंत सिंह पहले समाजवादी पार्टी के MLC थे। बाद में दोनों नेताओं ने पार्टी से इस्तीफा देकर बीजेपी का दामन थाम लिया। सरोजिनी अग्रवाल ने भी समाजवादी MLC पद से इस्तीफा देने के बाद बीजेपी का दामन थाम लिया था। इन तीनों के अलावा पूर्व बसपा विधान परिषद सदस्य ठाकुर जयवीर सिंह ने भी बसपा से इस्तीफा देकर बीजेपी की सदस्यता ग्रहण कर ली थी।

बीजेपी ने संगठन के चार लोगों को भी उच्च सदन भेजने का फैसला किया है। दो वर्तमान MLC के अलावा चार बागी नेताओं को मौका दिया गया है। बाकी के चार टिकट संगठन में महामंत्री विजय बहादुर पाठक, विद्यासागर सोनगर, अशोक कटारिया और अशोक धवन को अपना उम्मीदवार बनाया है।

गौरतलब है कि विधान परिषद की 13 सीटों के लिए 26 अप्रैल को चुनाव होने वाला है। चुनाव की अधिसूचना 9 अप्रैल को जारी की गई थी। नामांकन की आखिरी तारीख 16 अप्रैल है। ये सभी उम्मीदवार सोमवार को नामांकन दाखिल करेंगे। उत्तर प्रदेश में विधान परिषद की सभी सीटों के लिए 26 अप्रैल को मतदान किया जाएगा। 5 मई को 12 विधान परिषद सदस्यों का कार्यकाल पूरा होने वाला है, जबकि एक सीट पहले से खाली है।

12 में से समाजवादी के 7 सदस्यों का कार्यकाल पूरा हो रहा है. इन 7 सदस्यों में खुद अखिलेश यादव और पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम शामिल हैं। इनके अलावा बहुजन समाज पार्टी के विजय प्रताप सिंह और सुनील कुमार चित्तौड़ का कार्यकाल पूरा हो रहा है। बीजेपी के दो मोहसिन रजा और महेंद्र कुमार का भी कार्यकाल पूरा हो रहा है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *