टॉप न्यूज़

गोरखपुर उपचुनाव मतगणना: भाजपा पिछड़ी, सीएम योगी की सीट पर सपा हुई 1523 वोटों से आगे

गोरखपुर: सीएम योगी आदित्यनाथ की सीट पर एक बड़ा उलटफेर होता नजर आ रहा है। यहाँ से अब समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी प्रवीण निषाद अपने निकटतम प्रतिद्वंदी भाजपा के उपेंद्र शुक्ल से 1523 वोटों से आगे चल रहे हैं। अभी तक यहाँ पर उपेंद्र शुक्ल लगातार बढ़त बनाये हुए थे। आपको बता दें कि उपचुनाव के लिए चल रही मतगणना स्थल पर मीडिया कर्मियों को जाने से रोक दिया गया है। जिलाधिकारी राजीव रौतेला ने पत्रकारों के अंदर जाने पर रोक लगा दी है।

वहीँ दूसरी तरफ जानकारी के अनुसार अभी तक 8 राउंड की मतगणना हो चुकी है लेकिन जानकारी सिर्फ पहले राउंड की ही दी जा रही है। मतगणना शुरू हुए लगभग 2.30 घंटे होने को है लेकिन अभी तक मात्र पहले राउंड की ही जानकारी बाहर आ रही है। ऐसे में स्थानीय स्तर पर तरह तरह के कयास लगाए जा रहे हैं।

गौरतलब है कि प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के मतों की गिनती के लिए 14 टेबल लगाए गए हैं। एक टेबल आरओ का होगा। मतों की गणना का परिणाम एलईडी स्क्रीन लगाकर प्रदर्शित किया जाएगा। इसके अलावा आरओ माइक से भी घोषणा करेंगे। प्रत्येक टेबल पर मतगणना पर्यवेक्षक समेत चार कर्मचारी होंगे। सभी मतगणना पर्यवेक्षक राजपत्रित अधिकारी होंगे। हर टेबल पर प्रत्येक प्रत्याशी एक-एक एजेंट तैनात कर सकेंगे।

सहजनवां में सबसे कम 29 राउंड और गोरखपुर शहर में सबसे ज्यादा करीब 34 राउंड की गिनती होगी। कैंपियरगंज और पिपराइच में 30 राउंड और गोरखपुर ग्रामीण विधानसभा में 31 राउंड की गिनती होगी। सबसे पहले सर्विस वोटरों के वोटों की गिनती होगी। सुबह 11 बजे तक रूझान और दोपहर एक बजे के करीब नतीजे आ जाएंगे।

गोरखपुर लोकसभा सीट के लिए कुल 10 प्रत्याशी चुनावी मैदान में है। भाजपा से उपेंद्र शुक्ल, समाजवादी पार्टी से प्रवीण निषाद तो कांग्रेस की ओर से सुरहिता चटर्जी करीम चुनावी मैदान में हैं। बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) ने सपा उम्मीदवार को समर्थन दिया है।

बता दें कि वर्ष 1989 से गोरखपुर सीट बीजेपी के पास है। योगी आदित्यनाथ पिछले पांच बार से यहां के सांसद रहने के बाद 2017 में यूपी के सीएम बने थे। उन्होंने सीएम बनने के बाद यहां की लोकसभा सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था। इस बार गोरखपुर लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव में 47 फीसदी मतदान हुआ है। वहीं बात करें बीते लोकसभा चुनाव (2014) की तो लोकसभा चुनाव में यहां 54.64 फीसदी वोट पड़े थे।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *