टॉप न्यूज़

गोरखपुर उपचुनाव में 2913 सर्विस मतदाताओं को मिलेगी ईटीपीबीएस सुविधा

गोरखपुर: 64 वीं लोक सभा संसदीय क्षेत्र के उप चुनाव में 2913 सर्विस मतदाताओं को इलेक्ट्रानिकली ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलेट सिस्टम (ईटीपीबीएस) से मतदान की सुविधा दी जायेगी।

निर्वाचन आयोग के निर्देशों के क्रम में इसकी पूरी तैयारी करने के लिए नोडल अधिकारी/ एडीएम वित्त तथा बन्दोबस्त अधिकारी चकबन्दी को उन्होंने निर्देश दिया है।
उन्होंने बताया कि सभी सर्विस मतदाताओं को इलेक्ट्रानिकली पूरा मत पत्र भेजा जायेगा। मतदाता इसको अपलोड करके अपना मत देंगे तथा डाक से भेजेंगे। 14 मार्च को होने वाली मतगणना में सबसे पहले इन मतों की गणना की जायेगी। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा इसके लिए अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया है। यह पहली बार लागू किया जा रहा है,इसलिए विशेष सतर्कता बरती जा रही है।

जिला मजिस्ट्रेट राजीव रौतेला ने शुक्रवार को बताया कि आयोग द्वारा इसके लिए रिटर्निंग एंव सहायक रिटर्निंग आफिसर को यूजर आईडी उपलब्ध कराया गया है। इसके लिए दोनों अधिकारियों का सम्पूर्ण विवरण आयोग को आनलाइन उपलब्ध करा दिया गया है। जिले के सभी 2913 सर्विस मतदाताओं की सूची आनलाइन फीड किया गया है।

उन्होंने बताया कि उम्मीदवार का अंतिम निर्णय होने के बाद इलेक्ट्रानिकली मतपत्र तैयार किया जायेगा जो फार्म 7 के अनुरूप होगा। इसमें सभी उम्मीदवारों का नाम, फोटो एंव चुनाव चिन्ह अंकित रहेगा। इसको अधिकारियों की समिति की देखरेख में अंतिम रूप दिया जायेगा। इसके साथ अन्य प्रकार के आवश्यक लगभग 12 प्रपत्र संलग्न कर आन लाइन भेज दिया जायेगा। संबंधित मतदाता अपना मत अंकित कर डाक से भेजेगा। इस विधि से मतपत्र सर्विस मतदाता तक कम समय में पहुंचाया जा सकेगा,जिसे वे मत अंकित कर समय से वापस भेज सकेंगे।

जिलाधिकारी ने लोकसभा उप चुनाव की तैयारी बैठक में निर्देश दिया कि प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 5-5 माडल बूथ तैयार करें। इसकी तैयारी अभी से शुरू कर दें। ऐसे बूथ को बेहतर ढंग से सजाया जायेगा, शुद्ध पेयजल की व्यवस्था की जायेगी, मतदाताओं की सुविधा के लिए वर्णाक्रम में मतदाता सूची उपलब्ध रहेगी, बुजुर्ग मतदाताओं के लिए सहायक उपलब्ध रहेंगे ।जो इन्हें बूथ के अन्दर ले जायेंगे।

लोकसभा क्षेत्र के सभी बूथ पर आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने के जिलाधिकारी ने डीपीआरओ, डीआइओएस,बेसिक शिक्षा अधिकारी,विद्युत एंव संबंधित एसडीएम को निर्देश दिया है। उन्होंने निर्देश दिया कि लेखपालों से सभी बूथ का सत्यापन भी करा लें।उन्होंने निर्देश दिया कि जिला कम्यूनिकेशन प्लान तैयार कर प्रस्तुत करें। प्रत्येक बूथ पर लेखपालों द्वारा जांच की गयी है कि कौन से मोबाइल कंपनी की कनेक्टीविटी होगी।शनिवार को दोपहर एक बजे से मोबाइल कंपनी के प्रतिनिधियों से इस संबंध में वार्ता की जायेगी। वेबकास्टिंग किये जाने वाले बूथों की सूची भी तैयार करने का जिलाधिकारी ने निर्देश दिया है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *