टॉप न्यूज़

1 मार्च से शहर के मच्छरों से मुठभेड़ करेगी नगर निगम की फागिंग टीम

1 मार्च से शहर के मच्छरों से मुठभेड़ करेगी नगर निगम की फागिंग टीम

गोरखपुर: गर्मी के मौसम की शुरुआत हो रही है और महानगर में अब मच्छरों का आतंक जोरों पर होगा चीन से निपटने के लिए नगर निगम 1 मार्च से अपने छोटे बड़े भाग्य यूनिट के साथ पूरी तरह से तत्पर होकर मच्छरों से मुठभेड़ करेगी इसके लिए लगभग सभी तैयारियां पूरी की जा चुकी है।

पूर्वांचल के इस तराई वाले इलाके में मच्छरों का खासा प्रकोप है। जिससे इंसेफेलाइटिस ,मलेरिया,फाइलेरिया जैसी गंभीर बीमारियां दस्तक देती रहती हैं ।हालांकि इसके लिए नगर निगम वर्ष दर वर्ष अपने हिसाब से फागिंग करवाता रहता है, किंतु स्वास्थ्य विभाग से सामंजस्य न बैठ पाने के कारण योजना पूरी तरह से सफल नहीं हो पाती है। अब चूंकि गर्मी ने आहट देनी शुरू कर दी है और रात के तापमान में भी कुछ बदलाव आ रहा है तो स्वाभाविक है कि मच्छरों की भनभनाहट सुनने को मिल रही है।

अगर इसी तरह से तापमान में बढोत्तरी होती रही तो आगामी एक पखवाड़े में मच्छरों के कुनबा अपने पूरे रौ में होगा। जिससे निपटने के लिए अब सीएम सिटी में नगर निगम ने भी तैयारियां पूरी कर ली है।इनको रोकने के लिए नगर निगम अपनी 80 फागिंग मशीनों के साथ मैदान में उतरने जा रहा है,जल्द ही ये फागिंग मशीने शहर के हर गली, नुक्कड़ पर धुआं बिखेरती नजर आएंगी।

बता दें कि मच्छरों से निपटने के लिए नगर निगम ने इस वर्ष में 38 नई फागिंग मशीने खरीदीं हैं और पूर्व में भी उसके पास 42 मशीनें हैं।इन सबके अतिरिक्त 4 बड़ी मशीनें भी निगम में मौजूद हैं। पहली मार्च से शुरू हो रहे इस अभियान में निगम 10 मशीने रिजर्व में रखेगा।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *