टॉप न्यूज़

अगले हफ्ते होगा बस्ती जिले के मुण्डेरवा चीनी मिल का शिलान्यास

मुण्डेरवा चीनी मिल शिलान्यास

गोरखपुर: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बस्ती जिले की बंद पड़ी मुण्डेरवा शुगर मिल को पुन: शुरू कराया जाएगा। एक हप्ते में मुण्डेरवा चीनी मिल के निर्माण कार्य का शिलान्यास हो जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भटहट में मंगलवार को 8113.17 लाख रुपये की 5 परियोजनाओं का शिलान्यास और 1668.35 लाख रुपये की 10 परियोजनाओं का लोकापर्ण भी किया। उन्होंने कुल 9781.52 लाख की परियोजनाओं से लोगों को लाभान्वित किया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को पिपराइच विधानसभा क्षेत्र के ब्लाक भटहट के पटेल स्मारक इंटर कॉलेज में आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि सपा-बसपा की सरकार में एक गांव में कार्य होता था, लेकिन भाजपा की सरकार हर गांव तक कार्य कर रही है। अगर पिपराइच-मुंडरवा की चीनी मिल बनेगी तो रमाला, आजमगढ़, सीतापुर की चीनी मिल भी बनेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जनप्रतिनिधि, प्रशासनिक अधिकारी सभी मिल कर कार्य करे तो प्रदेश विकास के पथ पर तेजी से अग्रसर होगा। प्रदेश विकास करेगा तो देश भी विकास करेगा। विकास के लिए जरुरी है कि लोगों के जीवन स्तर में सुधार हो, लोगों को हर बुनियादी सुविधाएं मिलेंगे।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर अपने सम्बोधन में कहा कि यहां पर शिलान्यास की गयी परियोजनाओं में आई.टी.आई. कालेज भी शामिल है। आईटीआई के बन जाने से यहां के युवाओं को हुनरमन्द होने के लिए कही बाहर नही जाना पड़ेगा। वे यहां पर प्रवेश लेकर अपनी पढ़ाई करेंगे तथा प्रधानमंत्री स्किल डवलपमेन्ट योजना के अन्तर्गत उन्हें कौशल विकास में प्रशिक्षित भी किया जायेगा। उन्होंने कहा कि युवा यहां प्रशिक्षित होकर अपना उद्योग लगायेंगे, नौकरियां भी मिलेगी और स्वरोजगार के अवसर बढ़ेंगे।

योगी ने कहा कि क्षेत्र का विकास रोजगार के विकास से ही संभव है, हर तबके के चेहरे पर खुशहाली लाने का यह एक माध्यम है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा गरीबों के लिए फसल ऋण माफी योजना, उज्जवला योजना आदि चलाई जा रही है जिससे किसानों एंव महिलाओं को राहत मिल सके। उन्होंने कहा कि हर गरीब के घर बिजली पहुंचाने का कार्य भी सरकार कर रही है। प्रदेश सरकार गरीबों, महिलाओं, युवाओं, किसानों आदि को ध्यान में रखकर विकास की योजनाएं बना रही है। एक समय पूर्वान्चल चीनी का कटोरा कहा जाता था परन्तु धीरे धीरे यहां की मिले बन्द हो गयी, जिसे पुनः आरम्भ किया जा रहा है।

इस अवसर पर विधायक पिपराइच महेन्द्र प्रताप सिंह ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में सरकार लगातार गरीबों किसानों के बारे में कार्य रही है उनके विकास के बारे में सोच रही है। सबके चेहरे पर मुस्कान आये यह सरकार का प्रयास है। इस दौरान मण्डलायुक्त अनिल कुमार, आई.जी. मोहित अग्रवाल, डीआइजी नीलाब्जा चैधरी, जिलाधिकारी राजीव रौतेला, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अनिरूद्ध सत्यार्थ पंकज, मुख्य विकास अधिकारी अनुज सिंह सहित विभिन्न जन प्रतिनिधि गण एंव भारी संख्या में क्षेत्र की जनता उपस्थित रही।

वहीं भटहट से गोरखपुर पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि देश के अंदर विकास और सुशासन हमारा प्रमुख मुद्दा है, और उसी को लागू करने के लिए पूरे प्रदेश के अंदर, हम लोग निकले है, मैं निकला हूँ, हमारे मंत्री निकले है। बिना भेद भाव के गांव में महिलाओं के लिए गरीब, किसानों के लिए लेकर हम निकले है। मुझे प्रसन्नता है, जनप्रतिनिधि हमारे मंत्री गण भी, ओर अन्य संगठनों के लोग भी मिलकर इस योजना को सफल कर रहे है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *