टॉप न्यूज़

कमिश्नर ने किया कलेक्ट्रेट का निरीक्षण, कार्य प्रणाली सुधारने के निर्देश

गोरखपुर: मण्डलायुक्त अनिल कुमार ने निर्देश दिया है कि कलेक्ट्रेट के सभी अनुभाग अपनी कार्यप्रणाली में सुधार लाये। समय समय पर दिये गये निर्देशो का अनुपालन करें। कलेक्ट्रेट के निरीक्षण में उन्होंने सिटी मजिस्ट्रेट विवेक श्रीवास्तव, वाद लिपिक हरि नारायण पाण्डेय तथा अपर जिलाधिकारी प्रशासन के पेशकार को सराहनीय कार्य के लिए प्रशस्ति पत्र देने का निर्देश दिया।साथ ही सीआरओ बलराम सिंह तथा एआईजी स्टाम्प रमाशंकर सिंह को अपने कार्य में सुधार लाने का निर्देश दिया।

उन्होंने निर्देश दिया कि प्रत्येक न्यायालय में आर्डरवार कोड शीट पर लिखा जाये। एक जनवरी 18 के बाद यह अनिवार्य कर दिया गया है। साथ ही किसी भी प्रकरण में आदेश का अनुपालन हो जाने के बाद ही फाइल दाखिल दफ्तर किया जाये। न्यायालय की सभी पत्रावली आरसीएमएस में दर्ज की जाये। क्रिमिनल एक्ट की फाइलें तथा गुण्डा एक्ट, गैंगेस्टर एक्ट, 107, 116 की पत्रावली भी इसमें दर्ज की जाये।

मण्डलायुक्त ने कहा कि संदर्भों का निस्तारण होने के बाद रजिस्टर में ही एक कालम बनाकर इसकी टिप्पणी दर्ज कर दी जाये जो संदर्भ अभी निस्तारित नही है उनके निस्तारण के लिए अनुस्मारक भेजा जाये। उन्होंने निर्देश दिया कि अभियोजन की नियमित बैठक करके विभिन्न न्यायालयों में चल रहे मुकदमों के निस्तारण में तेजी लाई जाये। सभी प्रकार की आरसी (वसूली पत्र)कंप्यूटर में दर्ज किया जाये।

मण्डलायुक्त ने आज अंग्रेजी दफ्तर जाकर विभिन्न पटलों का कार्य का निरीक्षण भी किया। जिसमें शस्त्र अनुभाग, संदर्भ निस्तारण, वसूली रजिस्टर,मांग पत्र, वाद निस्तारण आदि प्रमुख है। उन्होंने नजारत का निरीक्षण भी किया।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *