टॉप न्यूज़

विशेष सुरक्षा व्यवस्था में रहेगा गोरखनाथ का खिचड़ी मेला

गोरखनाथ मंदिर का खिचड़ी मेला

गोरखपुर: मकर संक्रांति के अवसर पर महानगर के गोरखनाथ मंदिर परिसर में लगने वाले पूर्वी उत्तरप्रदेश के सबसे बृहद मेले को लेकर पुलिस प्रशासन अपनी तैयारियो में जुट गया है। चूंकि मेला गोरखनाथ मंदिर परिसर में लगता है, जहाँ यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ का आवास भी है और मेले में सीएम खुद मौजूद रहेंगे, इसको देखते हुए पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी है और पिछले वर्ष से करीब दुगुना संख्या में पुलिस के जवान तैनात करने का निर्णय लिया है। इस साल मेले में पीएसी जवानों के साथ पैरा मिलिट्री फ़ोर्स भी लगाई जाएगी।

गौरतलब है कि 14जनवरी को मकर संक्रांति के अवसर पर गोरखनाथ मंदिर में बृहद मेला लगता है। जो लगभग डेढ़ माह तक चलता है। मेले में आने वाले श्रद्धलुओं के सुविधा और सुरक्षा के लिए प्रशासन व्यापक तैयारिया कर रहा है। जिससे लोगो को कोई असुविधा ना होने पाए। पुलिस विभाग के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार गोरखनाथ मेले की सुरक्षा पर नजर रखने के लिए सीसीटीवी कैमरों के साथ ड्रोन कैमरे की भी व्यवस्था की गयी है।

इसके अलावा पुरे परिसर में एक अस्थाई थाना और 6 पुलिस चौकिया भी खोली जा रही है। खिचड़ी मेले की सुरक्षा को लेकर पुलिस और प्रशासन पूरी तरह से सतर्क है।मेले में कही भी किसी प्रकार की दिक्कत न होने पाए इसके लिए सुरक्षा घेरे को बढ़ाया जा रहा है । जिसके लिए अन्य जिलों से भी फ़ोर्स मंगाई जा रही है। मेला परिसर में पर्यटन पुलिस, शहर के थानेदार और चौकी प्रभारी भ्रमण करते रहेंगे और श्रद्धालुओं की सुबिधा और सुरक्षा पर नजर रखते रहेंगे ।पुलिस अधिकारी भी स्थिति की निगरानी करते रहेंगे।

हालांकि गोरखपुर सीएम का शहर है और गोरखनाथ मंदिर उनका आवास इसलिए मेले में सीएम योगी आदित्यनाथ मौजूद रहेंगे ।जिसको देखते हुए सीएम की भी सुरक्षा का भी अलग से इंतेजाम किया गया है। जेड श्रेणी सिक्योरिटी से लैस सीएम के लिए मंदिर परिसर में विभिन्न क्षेत्रो में बैरिकेटिंग की जा रही है। जिससे उनकी सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम हो सके।

विभागीय सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मेले में 3 एएसपी, 10 सीओ, 12 एसओ, 200 एस आई, 20 महिला एस आई, 700 कांटेबल, 150 महिला सिपाही,10 टीएसआई, 100 ट्रैफिक पुलिस, 5 कंपनी और एक प्लाटून पीएसी, 2 कंपनीआरएएफ, 5 फॉयर टैंकर, सहित 100 से अधिक महिला और पुरुष पुलिस के जवान सादे ड्रेस में गस्त करेंगे।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *