टॉप न्यूज़

झँगहा थाना क्षेत्र में लकड़ी माफिया सक्रिय, पुलिस की मिलीभगत से कट रहें हैं फलदार वृक्ष

यशोदानन्द सिंह
गोरखपुर: जनपद के झँगहा थानाक्षेत्र के अमहिया राजी राजधानी एवं क्षेत्र के कई गाँवों में पुलिस एवं वन विभाग के मिलीभगत से प्रतिबंधित साखू सागौन एवं आम सहित कई फलदार वृक्षों की कटाई जोरों से चल रही है। जानकारी के अनुसार अभी कुछ दिन पहले तरकुलहा देवी स्थान के बगल में बागीचे में विशालकाय आम का पेड़ की लकड़ी माफिया काट कर उठा ले गये।

इसमें पुलिस और वन विभाग की संलिप्तता साफ जाहिर हो रही है क्योंकि वहाँ से चौरी चौरा तहसील की दूरी मात्र दो से तीन किलोमीटर है। वही झँगहा थाने से मात्र दो किलोमीटर की दूरी पर स्थित अमहिया गाँव में तीन दिनों से पुलिस और वन विभाग की मिलीभगत से विशालकाय साखू और सागौन सहित फलदार आम का पेड़ लकड़ी माफिया काट कर उठा ले गये।

केन्द्र सहित प्रदेश की सरकार वृक्षारोपड़ व पेड़ों को बचाने के लिये तरह तरह की योजनायें चला रही है। लेकिन सरकारों के इस फ़रमान को धता बताते हुए झँगहा पुलिस व वन विभाग चन्द पैसों के लिये धड़ल्ले से बेखौफ होकर पेड़ों की कटाई करवा रहें हैं। जबकि पर्यावरण की रक्षा के लिये वृक्षों को बचाना ज़रूरी है।

वहीँ जब वृक्षों के अवैध कटान के बारे में थानाध्यक्ष झँगहा से बात की गयी तो उन्होंने कटान के बारे में अनभिज्ञता जाहिर की जबकि वन विभाग के अधिकारी से फोन द्वारा सम्पर्क किया गया तो उन्होंने कहा की मामला मेरे संज्ञान में नहीं है क्योंकि इधर दो दिनों से वो चौरी चौरा क्षेत्र में बन्दर पकड़ने में व्यस्त थे।

कुछ भी हो पुलिस और वन विभाग की मिलीभगत से रिश्वत लेकर फलदार वृक्ष एवं साखू सागौन के पेड़ लकड़ी माफियाओं द्वारा धड़ल्ले से काटा जा रहा है।अगर समय रहते इसे नहीं रोका गया तो लकड़ी माफिया इस क्षेत्र को बंजर बनाने में कोई कोर कसर नहीं छोडेंगे।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *