टॉप न्यूज़

गोरखपुर में दिन व रात के तापमान में तीन गुने का अंतर, रात में हड्डियों को गला देने वाली ठंड

अरविन्द श्रीवास्तव
गोरखपुर: जलवायु परिवर्तन से चालू सीजन में जनपद का मौसम पूरी तरह से पहाड़ी मौसम बन कर रह चुका है। दिन में धूप रात में गलन भरी ठंड हल्का कोहरा बना हुआ है। इसी क्रम में रविवार का तापमान न्यूनतम व अधिकतम 3 गुने के अंतर में आ पहुंचा।

लगातार हो रहे जलवायु परिवर्तन से जनपद का मौसम भी अछूता नहीं है। मौसम में हो रहे भारी परिवर्तन सभी के लिए गंभीर समस्या बनता जा रहा है। वर्तमान सीजन में जनवरी माह के प्रथम पखवाड़े के बीतने तक शीतलहर नहीं पड़ी। वहीं हिमालय की पहाड़ियों से टकरा का आने वाली बर्फीली पश्चिमोत्तर हवाओं से जनपद का तापमान लुढ़क कर 10 डिग्री के नीचे बीते लगभग एक माह से बना हुआ है।

वायुमंडल में कोहरा नहीं होने से आसमान साफ बना हुआ है जिससे सूरज की किरणे धरती पर बगैर किसी रोक टोक के पड रही हैं जिससे दिन का तापमान इस सीजन में न्यूनतम लुढ़ककर 20 डिग्री तक ही आ सका।

रविवार को तापमान में अप्रत्याशित परिवर्तन देखने को मिला। रविवार का सूर्योदय 8.5 डिग्री तापमान में गलन भरी ठंड व पहली बार घने कोहरे के बीच हुआ। जैसे-जैसे सूर्योदय के बाद सूरज चढ़ता गया तापमान तेजी से उपर उठता गया, जो दोपहर 12 व 2 के बीच अधिकतम साडे 24 डिग्री तक पहुंच गया। हालांकि शाम होते ही बर्फीली ठंड से सभी बचने की कोशिश करने लगे।

मौसम विभाग ने उक्त जानकारी देते हुए बताया कि रविवार को जनपद का तापमान अधिकतम 24.3 न्यूनतम 8.3 डिग्री तथा आदता अधिकतम 85 न्यूनतम 33 प्रतिशत रहा।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *